Friday, April 26, 2024
Advertisement

CTET 2022: सीटीईटी आवेदन फॉर्म में बदलाव के लिए करेक्शन विंडो ओपन, इन आसान स्टेप्स से करिए सुधार

Central Teacher Eligibility Test: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईयी या सीटेट) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए करेक्शन लिंक एक्टिवेट किया गया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 29, 2022 23:38 IST
सीटीईटी फॉर्म के लिए करेक्शन विंडो ओपन हुई- India TV Hindi
Image Source : PEXELS सीटीईटी फॉर्म के लिए करेक्शन विंडो ओपन हुई

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईयी या सीटेट) के लिए उम्मीदवारों ने जो आवेदन पत्र भरे थे, उनमें वह सुधार कर सकते हैं। इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने करेक्शन लिंक को एक्टिवेट कर दिया है। जो उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में किसी भी तरह का सुधार करना चाहते हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं। लॉग इन करने, सुधार करने या बदलाव करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और उपलब्ध कराया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करना होगा।

सीबीएसई सीटीईटी 2022: बदलाव करने के लिए इन आवश्यक स्टेप्स की मदद ले सकते हैं-

  • स्टेप 1- सीटीईटी का ऑनलाइन पोर्टल खोलें।
  • स्टेप 2- वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध करेक्शन विंडो के लिंक पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3- अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। अपना एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन दर्ज करके लॉगिन करें।
  • स्टेप 4- एक बार लॉग इन करने के बाद, अपने CTET 2022 आवेदन पत्र में आवश्यक परिवर्तन करें।
  • स्टेप 5- भविष्य के संदर्भ के लिए फॉर्म को डाउनलोड और प्रिंट कर लें।

उम्मीदवार अपने सीटीईटी 2022 आवेदन फॉर्म में 3 दिसंबर तक बदलाव कर सकते हैं। इस समय सीमा के बाद आवेदन में बदलाव के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। अगर उस शहर में स्लॉट उपलब्ध हैं, तो उम्मीदवार अपनी परीक्षा देने के लिए चयनित शहर भी बदल सकते हैं। यह सेवा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होगी। इस साल सीटीईटी दिसंबर 2022 और जनवरी 2023 में सीबीटी (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) प्रारूप में आयोजित की जाएगी। मुख्य परीक्षा द्विभाषी होगी और हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में ली जाएगी।

सीटीईटी 2022 में परीक्षा का पैटर्न क्या है?

सीटीईटी के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जिनके चार संभावित उत्तर होंगे, जिनमें से केवल एक ही सही होगा। कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सीटीईटी में दो पेपर होते हैं। इसमें पेपर I उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो पहली से पांचवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं, वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए होता है, जो छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। उम्मीदवारों को समय-समय पर और नियमित अपडेट के लिए सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट देखने की सलाह दी जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement