1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE Board: सुप्रीम कोर्ट में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई 3 जून तक टली, केंद्र ने मांगा दो दिनों का समय

CBSE Board: सुप्रीम कोर्ट में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर सुनवाई 3 जून तक टली, केंद्र ने मांगा दो दिनों का समय

सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने आज कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के संबंध में याचिका पर सुनवाई की। अधिवक्ता ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने 28 मई को याचिका को 31 मई के लिए स्थगित कर दिया था। अब, याचिका की सुनवाई फिर से 3 जून तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2021 12:25 IST
Class 12 Board Exam 2021 Final decision will be taken in...- India TV Hindi
Image Source : FILE Class 12 Board Exam 2021 Final decision will be taken in two days, Centre tells SC

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने आज कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के संबंध में याचिका पर सुनवाई की। अधिवक्ता ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने 28 मई को याचिका को 31 मई के लिए स्थगित कर दिया था। अब, याचिका की सुनवाई फिर से 3 जून तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

सरकार अगले दो दिनों के भीतर अंतिम निर्णय लेगी। भारत के अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि केंद्र सरकार दो दिनों में फैसला करेगी कि इस साल आईसीएसई और सीबीएसई कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं होंगी या नहीं।

इसपर खण्डपीठ ने कहा कि सरकार अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र है लेकिन याचिकाकर्ता ने बोर्ड के पिछले वर्ष की नीति के अनुसार ही (परीक्षाओं को लेकर) आशा की है। यदि सरकार पिछले वर्ष के निर्णय से हटती है तो इसके लिए उसे ठोस कारण बताने चाहिए। खण्डपीठ ने कहा कि इन कारणों का परीक्षण शीर्ष अदालत द्वारा किया जाएगा।

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार को 1 जून तक फैसला लेना था, लेकिन अब अंतिम फैसला लेने में देरी हो जाएगी. परीक्षाओं को लेकर अब तक दो बार बैठक हो चुकी है. परीक्षाएं कब और कैसे होंगी, इस पर मंथन चल रहा है. इसी बीच इन्हें रद्द कर देने की मांग भी उठ रही है.

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X