Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

UP BEd Entrance Exam 2020 : बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए कोरोना गाइडलाइन, छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं

उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 को 9 अगस्त को होने जा रही है। जिसे लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रदेश के 73 जनपदों में 1089 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 431904 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 08, 2020 14:12 IST
Corona Guideline for B.Ed entrance exam, students will get...- India TV Hindi
Image Source : PTI Corona Guideline for B.Ed entrance exam, students will get these facilities

UP BEd Entrance Exam 2020 : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 को  9 अगस्त को होने जा रही है। जिसे लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रदेश के 73 जनपदों में 1089 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 431904 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में घंटेभर पहले ही पहुंचना होगा। इसी मकसद से शुक्रवार को लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई। बता दें कि परीक्षा के लिए प्रदेश में 14 नोडल केंद्र, चार उपनोडल केन्द्र बनाये गये हैं। मथुरा के डीएम सर्वज्ञ राम मिश्रा के मुताबिक, सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी चौकसी और पारदर्शिता रखी जाएगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए परीक्षा केंद्र पर एक कमरे में चौबीस छात्रों की परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों पर सैनिटाइजिंग की व्यवस्था होगी। साथ ही केंद्र व्यवस्थापकों को कहा गया है कि परीक्षा केंद्र पर पहुंचे वाले अभ्यर्थी को यदि बुखार है तो उसे बिना परीक्षा दिए वापस न लौटाया जाए। उसके लिए अलग कमरे में परीक्षा कराई जाए। जनपद के केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा सामग्री उपलब्ध कराई गई। रजिस्ट्रार शेषनाथ पांडेय ने बताया कि प्रयागराज के 74, प्रतापगढ़ में सात, कौशाम्बी में तीन और फतेहपुर में दो केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रयागराज में  लगभग 22 हजार परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। मंडल के चारों जिलों में लगभग 25 हजार परीक्षार्थी  86 केंद्रों पर परीक्षा देंगे।

छात्र लॉकडाउन में एडमिट कार्ड दिखाकर कर सकेंगे परीक्षा देने के लिए यात्रा:

9 अगस्त को यूपी बीएड जेईई 2020 परीक्षा देने वाले व्यक्तियों को रविवार को सप्ताहांत के लॉकडाउन के दौरान यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी; परीक्षार्थियों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा। यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय ने कल, 4 अगस्त 2020 को परीक्षा के 9 अगस्त को ही आयोजन से सम्बन्धित नोटिस जारी करते हुए लॉकडाउन में परीक्षा केंद्र पर जाने के लिए यातायात सुविधा और महामारी के बीच संक्रमण के खतरे को लेकर परीक्षार्थियों द्वारा उठाये जा रहे समस्याओं का निराकरण किया है। यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए नोटिस लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति / चेयरमैन – संयुक्त प्रवेश परीक्षा बी. एड. – 2020 की तरफ से अपने ऑफिशियल वेबसाइट, lkouniv.ac.in पर जारी किया गया।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement