Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

CUET Admit Card 2022: सीयूईटी फेज 2 एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

CUET Admit Card 2022: सीयूईटी-यूजी परीक्षा चार, पांच और छह अगस्त को आयोजित होगी। इसके पहले चरण के तहत 15 से 20 जुलाई के बीच 160 शहरों के 247 केंद्रों में परीक्षा आयोजित की गई थी।

Reported By : PTI Edited By : Rituraj Tripathi Published on: August 02, 2022 14:36 IST
CUET Admit Card 2022- India TV Hindi
Image Source : CUET.SAMARTH.AC.IN CUET Admit Card 2022

Highlights

  • सीयूईटी फेज 2 एडमिट कार्ड हुए जारी
  • चार, पांच और छह अगस्त को आयोजित होगी परीक्षा
  • 15 से 20 जुलाई के बीच 160 शहरों के 247 केंद्रों में हुई थी पहले चरण की परीक्षा

CUET Admit Card 2022: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एटीए) ने विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी (स्नातक) के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। इस बीच, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी एक सितंबर से 11 सितंबर तक आयोजित होगी। सीयूईटी-यूजी परीक्षा चार, पांच और छह अगस्त को आयोजित होगी। इसके पहले चरण के तहत 15 से 20 जुलाई के बीच 160 शहरों के 247 केंद्रों में परीक्षा आयोजित की गई थी। 

एनटीए ने यह भी कहा कि उसे तारीख बदलने को लेकर उन कुछ परीक्षार्थियों के आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिन्हें इसी अवधि में अन्य प्रवेश एवं प्रतियोगी परीक्षाएं देनी हैं या जो बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण प्रभावित हुए हैं। उसने कहा कि इन अनुरोधों पर विचार किया गया है और इन परीक्षार्थियों के शहर/तिथियों में बदलाव किया गया है। 

तारीखें में भी किया गया बदलाव

एनटीए ने बताया कि इसी अवधि में अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं भी होने के कारण कुछ परीक्षार्थियों की परीक्षा चार, पांच और छह अगस्त के बजाय 12, 13 और 14 अगस्त को होगी। इस बीच यूजीसी के अध्यक्ष कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी का आयोजन एक से 11 सितंबर तक होगा। 

कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 66 केंद्रीय और अन्य विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।’’ कुमार ने कहा कि यह परीक्षा 3.57 लाख परीक्षार्थियों के लिए भारत के लगभग 500 शहरों और देश के बाहर 13 शहरों में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी।

CUET Admit Card 2022: कैसे करें डाउनलोड एडमिट कार्ड 

  1. आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  2. स्टूडेंट लॉगिन के सेक्शन में जाएं।
  3. मांगी जा रही जानकारी भरें। 
  4. प्रवेश पत्र स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  5. इसे चेक करके डाउनलोड कर लें। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement