Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

10th 12th Board Exams: मई 2021 के बाद हों बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा विभाग ने की CBSE से मांग

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने CBSE को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इस साल शैक्षणिक वर्ष को बढ़ाया जाए और मई 2021 से पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित न की जाएं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2020 9:51 IST
Delhi Education department ask CBSE to conduct Board exams...- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Education department ask CBSE to conduct Board exams after may 2021

मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में कक्षा शिक्षण समय की हानि को देखते हुए, दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने CBSE को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि इस साल शैक्षणिक वर्ष को बढ़ाया जाए और मई 2021 से पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित न की जाएं। अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार परीक्षा नियंत्रक को अतिरिक्त शिक्षा निदेशक सरोज बाला सेन द्वारा लिखे गये पत्र में कहा गया है कि छात्रों को "स्कूलों में पढ़ने के लिए उचित समय" प्रदान करने के लिए अनुरोध किया जा रहा है।

“शैक्षणिक सत्र 2020-2021 (लगभग 7 महीने) के समय का एक बड़ा हिस्सा कक्षा शिक्षण-प्रक्रिया के लिए उपयोग नहीं किया जा सका है। दिल्ली में स्कूल 31 अक्टूबर, 2020 तक बंद हैं। हालांकि शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन / अर्ध-ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की है। लाइव कक्षाओं के साथ-साथ एक्टिविटी शीट्स के माध्यम से शिक्षण-प्रशिक्षण गतिविधियाँ, ऑनलाइन शिक्षण-प्रशिक्षण प्रक्रिया, क्लासरूम स्टडी को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है।

पत्र में अनुरोध किया गया कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र को मार्च से आगे बढ़ाया जाए और मई 2021 से पहले बोर्ड परीक्षा आयोजित न की जाए। आमतौर पर ये परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित होती हैं। यह भी अनुरोध किया कि अगला शैक्षणिक सत्र अप्रैल के बजाय अगले जुलाई से शुरू हो।

पत्र में अनुरोध किया गया है कि बोर्ड इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संचालन के बारे में विस्तृत दिशा-निर्देश प्रदान कर सकता है, इस तरह की शर्तों या किसी अन्य वैकल्पिक मोड के तहत विषय के प्रैक्टिकल भाग को बदलने के लिए पत्र में कहा गया है। शिक्षा विभाग ने सीबीएसई से इस शैक्षणिक सत्र के पाठ्यक्रम को और कम करने का भी अनुरोध किया है। बोर्ड ने पहले ही सभी विषयों में 30% पाठ्यक्रम कम कर दिया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement