Monday, May 20, 2024
Advertisement

CBSE Board Exams 2021 Datesheet: 4 मई से 10 जून के बीच होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों ( cbse date sheet 2021 ) का ऐलान कर दिया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 29, 2021 22:29 IST
education minister ramesh pokhriyal nishank twitter live...- India TV Hindi
Image Source : PTI education minister ramesh pokhriyal nishank twitter live cbse class 10 12 exams date live updates

CBSE Exam Date, CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021, CBSE Date Sheet live updates: सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 4 मई से 10 जून के बीच बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। 1 मार्च से प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होंगे। 15 जुलई तक सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई डेटशीट के हर अपडेट के लिए इंडिया टीवी के साथ बने रहें।

पोखरियाल ने ट्वीट कर दी थी जानकारी

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को कहा था कि कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 31 दिसंबर को होगा. उन्होंने ट्वीट किया, 'वर्ष 2021 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इसकी घोषणा मैं 31 दिसंबर को करूंगा.'

वहीं उन्होंने उससे पहले एक निजी चैनल से बातचीत में जानकारी दी है कि परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं आयोजित की जाएंगी। दरअसल निजी चैनल से बातचीत में शिक्षामंत्री ने कहा है कि वो कल परीक्षा की पूरी रूपरेखा बताएंगे। उन्होंने कहा है कि ऑनलाइन परीक्षाएं नहीं कराने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में ऑफलाइन परीक्षाएं किस तरह से आयोजित की जाएंगी और परीक्षा की तारीख क्या होगी इसकी घोषणा कल शिक्षामंत्री कर सकते हैं।

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने 22 दिसंबर 2020 को देश भर के शिक्षकों के साथ हुए इंटेरैक्शन के दौरान जानकारी दी थी कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी 2021 तक नहीं शुरू की जाएंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि परीक्षाओं के आयोजन की तारीखों की घोषणा मौजूदा हालात के मूल्यांकन के बाद ही की जाएंगी। बता दें कि आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च के माह के दौरान किया जाता है। हालांकि, इस बार कोविड-19 महामारी के चलते बाधिक हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा में देरी हो रही है।

फरवरी में नहीं होंगी परीक्षाएं

इस सप्ताह की शुरुआत में निशंक ने कोविड-19 महामरी की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था। वैसे आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। 

रमेश पोखरियाल निशंक ने गत मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी। 

बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा था कि जनवरी- फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विभिन्न पक्षकार विचार विशर्म करेंगे और आगे सूचना दी जाएगी।

बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ाने की मांग

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।" देशभर के कई अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ा दी जाए। अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने के संबंध में शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव के मुताबिक अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड की परीक्षाएं मई महीने में या फिर उसके बाद आयोजित की जाएं।

Latest Education News

CBSE Board Exam 2021 Dates Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 12:29 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021: सैंपल पेपर
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseac शैक्षणिक.ac.in पर विषयवार अंकन योजनाओं के साथ कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए 2021 के सैंपल पेपर भी जारी किए हैं

     

  • 12:25 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    ऑनलाइन परीक्षा के विकल्प पर विचार नहीं कर रहे हैं: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने बुधवार को कहा कि माता-पिता और स्कूलों के सुझावों के आधार पर हम बोर्ड परीक्षाओं के बारे में और सीबीएसई परीक्षाओं से संबंधित तारीखों पर 31 दिसंबर को चर्चा करेंगे। हम भविष्य की परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा करने की कोशिश करेंगे। शिक्षा मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अभी हम ऑनलाइन परीक्षा के विकल्प पर विचार नहीं कर रहे हैं। 

  • 12:22 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    इस बीच केंद्रीय मंत्री निशंक ने एक बार फिर साफ किया है कि सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं आयोजित कराई जाएंगी।  परीक्षाएं पहले की तरह ही कराई जाएंगी। इसके पीछे उन्होंने कई सुदुर अंचलों में स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध न होने को कारण बताया.

  • 12:15 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए कहा, मुझे विश्वास है कि सीबीएसई द्वारा आयोजित 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रविष्ट होने वाले हमारे विद्यार्थी पूर्ण लगन एवं मेहनत से बेहतर तैयारी कर रहे होंगे। आपके उज्ज्वल भविष्य एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हम आज इन परीक्षाओं की तिथियां सांय 6:00 बजे घोषित करेंगें।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava
  • 11:43 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    जानिए कैसे डाउनलोड कर सकेंगे CBSE डेटशीट

    CBSE Exam Date Sheet 2021: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट
    - सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. 
    - इसके बाद  ‘Recent Announcements'सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें.
    - अब आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement