Thursday, April 25, 2024
Advertisement

DU में रविवार को हुई पहली प्रवेश परीक्षा, 1 अक्टूबर तक चलेंगे इम्तिहान

दिल्ली विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से शुरू हो गई। 26 सितंबर की पहली परीक्षा रविवार शाम को खत्म हुई।

IANS Reported by: IANS
Updated on: September 28, 2021 8:22 IST
DU में रविवार को हुई...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO DU में रविवार को हुई पहली प्रवेश परीक्षा, 1 अक्टूबर तक चलेंगे इम्तिहान

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से शुरू हो गई। 26 सितंबर की पहली परीक्षा रविवार शाम को खत्म हुई। यह प्रवेश परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जा रही हैं। पोस्ट ग्रेजुएट एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय की शेष प्रवेश परीक्षाएं 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्टूबर को होगी। प्रवेश परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत 27 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है।

एनटीए ने बुधवार 22 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी किए थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की परीक्षा निदेशक डॉ. साधना पराशर ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्टग्रेजुएट, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए यह शेड्यूल तैयार किया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय कि यह प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आधारित मोड पर ली जा रही हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्रों के लिए 011 40759000 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

वहीं जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में पीएचडी, एमफिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई हैं। इस प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय के नए बैच व कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कोरोना संक्रमण के कारण प्रवेश परीक्षा व दाखिला प्रक्रिया में देरी हुई है। जेएनयू के लिए यह यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित करवाई गई हैं। यह परीक्षाएं देशभर के विभिन्न राज्यों में स्थित 115 से अधिक परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थीं।

दिल्ली विश्वविद्यालय चरणबद्ध तरीके से खुलना भी शुरू हो चुका है। 15 सितंबर से छात्रों को विश्वविद्यालय में आने और क्लास लेने की अनुमति दी गई है। हालांकि यह सुविधा फिलहाल केवल साइंस स्ट्रीम के फाइनल ईयर के छात्रों के लिए है। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक साइंस स्ट्रीम के छात्रों को प्रैक्टिकल क्लास की आवश्यकता है। शेष सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement