Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

CBSE: 10वीं के छात्र ऐसे होंगे पास, Results से खुश नहीं हैं तो आपके पास होगा ये ऑप्शन

कोरोना महामारी के कारण छात्र परीक्षा में उपस्थित होने को लेकर काफी परेशान थे आज सारे cbse के 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जाने वाले छात्रों ने चैन की सांस ली है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2021 17:23 IST
CBSE: 10वीं के छात्र ऐसे...- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE: 10वीं के छात्र ऐसे होंगे पास, Results से खुश नहीं तो आपके पास होगा ये ऑप्शन

नई दिल्ली। CBSE 10th Board Exams Cancelled: कोरोना महामारी के कारण छात्र परीक्षा में उपस्थित होने को लेकर काफी परेशान थे आज सारे cbse के 10वीं, 12वीं  बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जाने वाले छात्रों ने चैन की सांस ली है। पर छात्रों के मन में एक सवाल उठ रहा है आखिर वे 10वीं की परीक्षा में कैसे और किस आधाार पर पास किए जाएंगे। हम आपको इस खबर में पूरी डिटेल में जानकारी देंगे। 

 शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी दी है उन्होंने बताया 4 मई 2021 से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं. 10वीं कक्षा के रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार किए जाएंगे. 10वीं का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया (इंटरनल असेसमेंट) के आधार पर तैयार किए जाएंगे। जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है, तो परीक्षा कराने की अनुकूल स्थिति में उसे परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि करोना महामारी के चलते cbse की 10वीं परीक्षा को कैंसिल कर दिया गया है और 12वीं की परीक्षा को  30 मई तक के लिए पोस्टपोन कर दिया गया है। बुधवार प्रधानमंत्री ने शिक्षा मंत्री  और मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ बैठक की , जिसके बोर्ड परीक्षा को लेकर यह फैसला किया गया है। 

आदेश के अनुसार 4 मई 2021 से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं. 10वीं कक्षा के रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार किए जाएंगे. जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नही होगा , उसे कोविड के हालात में सुधाऱ आने के बाद बोर्ड परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement