Thursday, May 09, 2024
Advertisement

JEE Advanced 2023: जल्दी करें! JEE Advanced के लिए आवेदन की आखिरी तारीख निकट, ऐसे करें अप्लाई

जल्दी करें! JEE Advanced के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 मई है, जो उम्मीदवार अभी इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकें हैं तुंरत आवेदन कर दें। इस परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां पढ़ सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 05, 2023 11:32 IST
JEE Advanced 2023- India TV Hindi
Image Source : JEEADV.AC.IN JEE Advanced 2023

JEE Advanced 2023 Registrations: जेईई एवडवांस्ड में करना चाहते हैं आवेदन तो जान लें ये जरूरी खबर। बता दें कि JEE Advanced के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 मई है। जो अभ्यर्थी जेईई मेन में सफल हुए हैं, और वे JEE Advanced में आवेदन करना चाहते हैं, पर किन्ही कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर सके हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर तुरंत अप्लाई कर दें। क्योंकि इसके बाद किसी भी उम्मीदवार का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा और न ही एडवांस्ड के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी बढ़ाई जाएगी।

जानें कब होगी परीक्षा

जानकारी दे दें कि जेईई एडवांस की परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुवाहाटी को दी गई है। बता दें कि उम्मीदवार एपलीकेशन फीस का भुगतान 8 मई तक कर सकते हैं। जेईई एडवांस की परीक्षा 4 जून को आयोजित होगी। जानकारी दे दें कि पहला पेपर सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित होगा, जबकि दूसरा पेपर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें रैंक के आधार पर IIT में बीटेक के विभिन्न ट्रेड में एडमिशन दिया जाएगा।

अन्य जानकारी

बता दें कि IIT की तरफ से पेश किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में एडमिशन पाने के लिए उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता होती है, इसमें दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर की अवधि तीन घंटे की होती है। जेईई एडवांस्ड की परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित होती है, और एक उम्मीदवार लगातार अधिकतम दो बार ही परीक्षा दे सकता है। एडवांस्ड के लिए एडमिट कार्ड एग्जाम से एक सप्ताह पहले जारी किया जाएगा।  उम्मीदवार एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

Click here for the direct link

JEE Advanced 2023: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं।

फिर 'जेईई एडवांस पंजीकरण पोर्टल' पर जाएं और जेईई (मुख्य) 2023 आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन सबमिट करें।
इसके बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
अंत में फॉर्म डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement