1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. थोड़ी देर में JEE Advanced 2021 परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

थोड़ी देर में JEE Advanced 2021 परीक्षा की तारीखों का ऐलान करेंगे शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज जेईई एडवांस परीक्षा के तारीखों की घोषणा करेंगे। शिक्षा मंत्री जेईई एडवांस के तारीखों की घोषणा के साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 18:06 IST
Jee main Exam date 2021 Jee advanced announcement...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Jee main Exam date 2021 Jee advanced announcement admission process ramesh pokhriyal twitter today live updates

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ आज जेईई एडवांस परीक्षा के तारीखों की घोषणा करेंगे। शिक्षा मंत्री जेईई एडवांस के तारीखों की घोषणा के साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की भी घोषणा करेंगे। इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अपडेट के जरिए दी है। शिक्षा मंत्री ये दोनों अहम घोषणाएं आज यानी कि 7 जनवरी शाम 6 बजे करेंगे।

बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री जेईई मेन 2021 के लिए तारीखों की घोषणा कर चुके हैं. जेईई मुख्य परीक्षा 2021 (JEE Main 2021) का पहला प्रयास 23 से 26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 जनवरी है। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "मेरे प्रिय छात्रों, मैं IIT में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड और जेईई एडवांस्ड की तारीख 7 जनवरी को शाम 6 बजे घोषित करूंगा."

2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से जेईई मेन्स परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जायेगी. यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे. जेईई मेन्स परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा.

JEE एडवांस्ड 2021 का संचालन इस साल IIT बॉम्बे द्वारा किया जाएगा। पिछले वर्ष जेईई एडवांस 2020 के लिए लगभग 2.45 लाख छात्रों ने क्वालीफाई किया था, जिसका संचालन आईआईटी दिल्ली ने किया था। परीक्षा आमतौर पर जेईई मेन के परिणाम घोषित होने के लगभग 2 से 3 सप्ताह में आयोजित की जाती है।

Live updates : JEE Advanced 2021 live updates

Auto Refresh
Refresh
  • 5:56 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    थोड़ी देर में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ लाइव होंगे।

  • 1:44 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

     इस बार से इंजीनियरिंग यूजी कोर्सेस में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को चार बार जेईई मेन देने का मौका मिलेगा। 

  • 1:18 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    जेईई एडवांस (JEE Advance) क्या है ?

    जेईई एडवांस एक प्रवेश परीक्षा है जिसके जरिए हमें हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिलता है। यह परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले जेईई मेंस (JEE Mains) का एग्जाम क्लियर करना होता है।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    इस साल क्या चाहिए योग्यता, कब होगी जेईई एडवांस परीक्षा, शिक्षा मंत्री आज शाम 6 बजे करेंगे घोषणा

  • 1:04 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    कोरोना वायरस संक्रमण के कारण से जेईई मेंन 2020 की परीक्षा में 25 प्रतिशत से ज्यादा छात्र शामिल नहीं पाए थे. जिसकी वजह से इन छात्रों ने आईआईटी दिल्ली के निदेशक सहित अन्य अधिकारियों से जेईई 2021 की परीक्षा में छूट दिए जाने की मांग की थी. साथ ही इन छात्रों ने परीक्षा के लिए एक अतिरिक्त चांस भी मांगा था. 

  • 12:59 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश भर के 23 आईआईटी संस्थानों के स्नातक कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है. जो स्टूडेंट्स  JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उन्हें ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है.

  • 12:57 PM (IST) Posted by Shreya Srivastava
  • 8:34 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख भी घोषित की जा चुकी है। इस वर्ष 2021 में होने वाली यह बोर्ड परीक्षाएं मई महीने में शुरू होंगी। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। स्वयं केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की इन तारीखों का आधिकारिक ऐलान किया है।

  • 8:27 AM (IST) Posted by Shreya Srivastava

    छात्रों को जेईई की परीक्षाएं देशभर में बनाए जाने वाले विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर जाकर देनी होंगी। इन परीक्षाओं के लिए घर से ही ऑनलाइन परीक्षा देने का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ली जाएंगी।
     

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment