1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. झारखंड बोर्ड ने 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट घोषित की, देखिए पूरा शेड्यूल

JAC Practical Exam 2021: झारखंड बोर्ड ने 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट घोषित की, देखिए पूरा शेड्यूल

झारखंड अधिविद्य परिषद रांची की ओर से आज गुरुवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। पूर्व में आयोजित वार्षिक माध्यमिक/इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा से वंचित छात्र/छात्राओं की परीक्षा के आयोजन को लेकर चर्चा की गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 22, 2021 19:27 IST
झारखंड बोर्ड ने 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट घोषित की, देखिए पूरा शेड्यूल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO झारखंड बोर्ड ने 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट घोषित की, देखिए पूरा शेड्यूल

झारखंड अधिविद्य परिषद रांची की ओर से आज गुरुवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। पूर्व में आयोजित वार्षिक माध्यमिक/इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा से वंचित छात्र/छात्राओं की परीक्षा के आयोजन को लेकर चर्चा की गई। बैठक में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को बताया गया कि वंचित छात्र/छात्राओं के प्रायोगित परीक्षा के आयोजन के लिए राज्य सरकार की अनुमति प्राप्त हो गई है।

राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन विभाग से कोविड-19 के संदर्भ में निर्धारित मापदंड के साथ आयोजित किया जाना है। प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 26 जुलाई तक गृह केंद्र में किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षा के अंक परिषद के वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in के माध्यम से 23 जुलाई से 26 जुलाई तक ऑनलाइन संधारित किए जाएंगे।

बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि संबंधित विद्यालय एवं महाविद्यालय से संपर्क स्थापित करक वंचित छात्र/छात्राओं का प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराया सुनिश्चित करेंगे। परिषद द्वारा निर्धारित समयावधि में अंक का ऑनलाइन संधारण भी अपनी देख-रेख में कराएंगे, ताकि परीक्षाफल का प्रकाशन ससमय किया जा सके। 

प्रायोगिक परीक्षा में कोविड-19 के मापदंड का अनुपालन कराना आवश्यक है, अत: इस संबंध में सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय के प्रधानों को विस्तृत दिशा-निर्देश देना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा आयोजन के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश परिषद की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं। कोविड-19 के बीच त्रुटिरहित शत-प्रतिशत परीक्षाफल का प्रकाशन ही हमारा उद्देश्य होना चाहिए।

जुलाई के अंत तक आएगा रिजल्ट

JAC द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह ने जानकारी दी है कि जुलाई महीने के अंत तक झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा आयोजित नहीं होने के कारण इस बार टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं की जाएगी। विद्यार्थी सिर्फ प्रमोट किए जा रहे हैं। बता दें कि कोरोना के कारण 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी, अब रिजल्ट घोषित किया जाना है।  टॉपरों की लिस्ट के बजाए इस बार केवल ये जानकारी दी जाएगी कि परीक्षा में कितने परीक्षार्थी शामिल हुए, कितने विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। फेल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या कितनी है। कितने विद्यार्थी फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड डिवीजन से पास हुए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X