Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

KEAM 2023 के लिए आवेदन करने की आज लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

KEE 2023: कमिश्नर प्रवेश परीाक्षा(CEE) की तरफ से आज यानी 10 अप्रैल को केरल इंजीनियरिंग, कृषि और चिकित्सा प्रवेश परीक्षा या केईएएम 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी। जिन कैंडिडेटस् नें अभी तक अप्लाई नहीं किया है वे सभी जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 10, 2023 8:42 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

KEAM 2023: केईई के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक खबर है। कमिश्नर प्रवेश परीाक्षा(CEE) की तरफ से आज यानी 10 अप्रैल को केरल इंजीनियरिंग, कृषि और चिकित्सा प्रवेश परीक्षा या केईएएम 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर दी जाएगी। जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट cee.kerala.gov पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक कक्षा 10 का प्रमाण पत्र, जन्म तिथि और जन्म प्रमाण पत्र अपलोड करने की लास्ट डेट 10 अप्रैल शाम 5 बजे है। इसके अलावा अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र / दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल शाम 5 बजे है। बता दें कि सीईई केरल इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर, एमबीबीएस, बीडीएस, होमियो, आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी, कृषि, वानिकी, पशु चिकित्सा, मत्स्य पालन, सहयोग और बैंकिंग, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण विज्ञान, बी.टेक जैव प्रौद्योगिकी और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जिम्मेदार है। 

इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए, KEAM मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, जिसमें प्रवेश परीक्षा के अंकों को 50:50 वेटेज दिया जाता है और साथ ही गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान विषयों के प्लस दो ओ कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के अंकों को एक साथ रखा जाता है। KEAM 2023 के पेपर 1 (भौतिकी और रसायन विज्ञान) के अंकों का उपयोग करके BPharm मेरिट सूची तैयार की जाती है। NEET UG स्कोर का उपयोग चिकित्सा (एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस), कृषि, वानिकी, मत्स्य पालन, पशु चिकित्सा, सहयोग और बैंकिंग, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण विज्ञान, बीटेक जैव प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों के लिए किया जाता है।आर्किटेक्चर प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (NATA) में उपस्थित होने और अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- NEET UG 2023: आज बंद हो जाएगी एप्लीकेशन करेक्शन विंडो, जल्द करें आवेदनों में सुधार

CUET UG 2023: कल बंद हो जाएगी रिओपन एप्लीकेशन विंडो, जल्द करें अप्लाई

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement