1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. महाराष्ट्र: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को दिए 31 अक्टूबर तक अंतिम वर्ष परीक्षा प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश

महाराष्ट्र: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को दिए 31 अक्टूबर तक अंतिम वर्ष परीक्षा प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश

final year exam: महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने अंतिम वर्ष की परीक्षाओं तथा परिणाम की पूरी प्रक्रिया को 31 अक्टूबर तक पूरा करने के लिए कहा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 10:05 IST
Maharashtra Governor directs universities to complete...- India TV Hindi
Image Source : PTI Maharashtra Governor directs universities to complete final year exam by October 31 

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार को गैर-कृषि विश्वविद्यालयों के उप-कुलपतियों (VC) को अंतिम वर्ष की परीक्षाओं तथा परिणाम की पूरी प्रक्रिया को 31 अक्टूबर तक पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों को 15 सितंबर से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू करने के लिए भी कहा।

इसके अलावा, कोशियारी ने छात्रों को घर से ऑनलाइन परीक्षा देने की अनुमति दी। VC को बहुविकल्पी प्रश्नों और ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन विधि सहित सर्वोत्तम संभव तंत्र का उपयोग करके परीक्षाओं का संचालन करने के लिए कहा गया था। केवल असाधारण मामलों में ऑफ़लाइन परीक्षाओं के संचालन के बारे में सोचा जा सकता है।

राज्यपाल ने ये निर्देश एक वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग के अंत में जारी किए। उन्होंने अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर वीसी के साथ बैठक आयोजित की थी।

उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत, राज्य मंत्री प्राजात तानपुरे, परीक्षा पर कुलपति की समिति के अध्यक्ष डॉ. सुहास पेडनेकर और अतिरिक्त मुख्य सचिव (उच्च और तकनीकी शिक्षा) राजीव जलोटा बैठक में शामिल हुए।

प्रश्न पत्र सेट करने के लिए उपलब्ध समय की कमी को ध्यान में रखते हुए, राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों, सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, मुंबई विश्वविद्यालय और अन्य के साथ समन्वय करने के लिए प्रश्न बैंक तैयार करने के लिए कहा। बैठक में, यह निर्णय लिया गया कि VC अगले दो या तीन दिनों के भीतर अपनी संबंधित परीक्षाओं और अकादमिक परिषदों की एक बैठक आयोजित करेंगे और परीक्षा के लिए समय सारणी तैयार करेंगे। इसने प्रत्येक विश्वविद्यालय को परीक्षा के लिए अपनी समय सारणी तैयार करने का मार्ग प्रशस्त किया, जो राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा सुझाए गए एक सामान्य पैटर्न के विपरीत है।

इससे पहले, सामंत ने घोषणा की थी कि अंतिम-वर्ष की परीक्षाएं सभी 13 गैर-कृषि विश्वविद्यालयों में एक समान तरीके से आयोजित किए जाने की संभावना है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X