Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

JEE Main के सिलेबस में किए गए बड़े बदलाव, हटाए गए कई टॉपिक; यहां देखें नाम

JEE Main की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। JEE Main के सिलेबस में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। जो उम्मीदवार इस बार की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 03, 2023 15:40 IST
JEE Main - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO JEE Main 2024

जो उम्मीदवार जेईई मेंस की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए जरूरी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने जेईई मेन के सिलेबस में बड़े बदलाव कर दिए हैं। एनटीए ने फिजिक्स से 8 और केमिस्ट्री से 9 टॉपिक हटा दिए हैं। वहीं, मैथ से भी कुछ टॉपिक्स हटा दिए गए हैं। इनमें लीनियर इक्वेशन, बर्नोली ट्रायल्स, बायनोमियल को-एफिशिएंट, बायेनोमियल डिस्ट्रिब्यूशन, स्केलर व वेक्टर ट्रिपल प्रोडक्ट सहित विभिन्न टॉपिक्स हटाए गए हैं। 

जानकारी दे दें कि केमेस्ट्री से हटाए गए 9 टॉपिक्स जेईई एडवांस के सिलेबस में अभी भी शामिल हैं, इन्हें यहां से नहीं हटाया गया है। ऐसे में जो उम्मीदवार जेईई मेंस के बाद जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करते हैं, उन्हें मेन्स से हटाए गए टॉपिक्स को एडवांस की तैयारियों के समय ही पढ़ना पढ़ेगा। 

बता दें कि फिजिक्स का सिलेबस जेईई मेंस व एडवांस के लिए लगभग बराबर है। ऐसे में अब छात्रों के लिए एनआईटी (NIT) में एडमिशन लेना आसान हो गया है, लेकिन IIT एंट्रेस एग्जाम में सफल होना कठिन।

केमिस्ट्री से ये टॉपिक हटे

स्टेट्स ऑफ मैटर (states of matter)

ई ब्लॉक एलिमेंट्स (e block elements)

सरफेस केमिस्ट्री (Surface Chemistry)

थॉमसन एवं रदरफोर्ड एटॉमिक मॉडल एंड देयर लिमिटेशन (Thomson and Rutherford Atomic Model and Their Limitations)

हाइड्रोजन (hydrogen)

जनरल प्रिंसिपल एंड प्रोसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ मेटल्स (General Principle and Process of Isolation of Metals)

एनवायरनमेंटल केमिस्ट्री (environmental chemistry)

पॉलिमर्स (polymers)

केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ (Chemistry in Everyday Life)

- मैथ्स से ये टॉपिक हटा

मैथमेटिकल इंडक्शन (mathematical induction)

मैथमेटिकल रीजनिंग (Mathematical Reasoning)

- थ्री डायमेंशनल ज्योमेट्री से भी कुछ टॉपिक हटाए गए हैं।

- फिजिक्स से कम्युनिकेशन सिस्टम का टॉपिक हटाया गया। 
- एक्सपेरिमेंटल स्किल्स से भी कुछ टॉपिक हटाए।

 इस दिन तक करें जेईई मेन के लिए आवेदन

जेईई मेन सेशन-1 में भाग हिस्सा लेने वाले हैं तो बता दें कि एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2023 है। जेईई मेन सेशन-1 की एग्जाम 24 जनवरी और 1 फरवरी 2024 को आयोजित होनी है, जबकि सेशन-2 की परीक्षा 1 अप्रैल 2024 और 15 अप्रैल 2024 को आयोजित होगी। एग्जाम सिटी की नोटिस जनवरी के दूसरे हफ्ते में दी जाएगी। वहीं, एडमिट कार्ड परीक्षा तारीख से 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। जबकि जेईई मेन सेशन 1 का रिजल्ट 12 फरवरी को आएगा।

अन्य जानकारी

जानकारी दे दें कि जेईई मेंस में दो पेपर होते हैं। पेपर-1 के जरिए B.E/B.Tech में एडमिशन मिलता है। वहीं, पेपर-1 NIT, IIIT, CFTI में और अन्य भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा फंडेड/ मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूशन/ यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कोर्स (B.E/B.Tech) में एडमिशन के लिए आयोजित होता है। जेईई मेंस की परीक्षा जेईई एडवांस्ड के लिए भी एक एलिजिबिलिटी टेस्ट है, जो IIT में एडमिशन के लिए होती है। वहीं, पेपर-2 देश में बीआर्क और बी प्लानिंग कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित होता है।

ये भी पढ़ें:

बनारस लोकोमोटिव में 10वीं पास के लिए निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल
इंडियन रेलवे ने CLW में PGT, PRT के लिए निकाली भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement