1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. NEET 2021: क्या साल में 2 बार आयोजित कराई जा सकती है NEET परीक्षा? NTA ने स्वास्थ्य मंत्रालय से पूछा

NEET 2021: क्या साल में 2 बार आयोजित कराई जा सकती है NEET परीक्षा? NTA ने स्वास्थ्य मंत्रालय से पूछा

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2021 पंजीकरण की तारीखों की घोषणा जल्द ही एमबीबीएस के उम्मीदवारों के लिए की जाएगी। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 04, 2021 13:24 IST
 NEET 2021 Can NEET Exam be conducted 2 times a...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE  NEET 2021 Can NEET Exam be conducted 2 times a year? NTA asks Ministry of Health

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) 2021 पंजीकरण की तारीखों की घोषणा जल्द ही एमबीबीएस के उम्मीदवारों के लिए की जाएगी। परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। नीट आवेदन पत्र और परीक्षा कार्यक्रम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट- ntaneet.ac.in पर घोषित किया जाएगा। NEET 2021 के अभ्यर्थी परीक्षा कार्यक्रम और सिलेबस के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर सकें।

वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर पूछा है कि क्या मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) साल में दो बार ऑनलाइन आयोजित की जा सकती है। नीट वर्तमान में एक बार सालाना आयोजित किया जाता है और इस वर्ष 1.3 मिलियन छात्रों ने यह परीक्षा दी है। एक अधिकारी ने कहा“छात्रों को इन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तनाव की भारी मात्रा से गुजरना पड़ता है। अगर यह परीक्षण साल में एक बार से अधिक आयोजित किया जा सकता है, तो यह उन पर दबाव को कम करेगा, ”

अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के किसी भी कदम के लिए मंत्रालय की अनुमति लेनी होगी। नीट परीक्षा कराने की एकमात्र संस्था एनटीए है। इस मामले में सिर्फ स्वास्थ्य मंत्रालय ही फैसला ले सकता है।। “दो बार परीक्षा आयोजित करने के कदम से छात्रों को राहत मिलेगी। हालाँकि, वर्तमान में दो बार कलम और कागज का संचालन करना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए बहुत बड़ी व्यवस्था की आवश्यकता होती है। एनटीए ने यह भी सुझाव दिया है कि इसे ऑनलाइन मोड में आयोजित कराया जा सकता है।

जेईई मेंस परीक्षा 2021 से साल में चार बार होगी

इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिला के लिये जेईई मेंस परीक्षा वर्ष 2021 से वर्ष में चार बार आयोजित की जायेगी .
-इसका पहला संस्करण 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा .
-इसके बाद यह मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी .

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X