Friday, May 17, 2024
Advertisement

तय तारीखों पर होगा JEE और NEET एग्जाम, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने की घोषणा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि JEE (Mains) और NEET (UG) परीक्षा पहले से तय तारीखों पर ही होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 25, 2020 22:45 IST
NEET JEE Main exam date announced check full details here। तय तारीखों पर होगा JEE और NEET एग्जाम, ने- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पहले से तय तारीखों पर होगा JEE और NEET एग्जाम, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने की घोषणा

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि JEE (Mains) और NEET (UG) परीक्षा पहले से तय तारीखों पर ही होगी। आपको बता दें कि JEE (Main) एग्जाम 1 से 6 सितंबर के बीच होना है जबकि NEET (UG) एग्जाम 13 सितंबर को होना है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दावा किया है कि NEET और JEE परीक्षा को सुरक्षित रूप से आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई है, सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बैठने की व्यवस्था की है और परीक्षा केंद्र में प्रवेश और निकास की खास व्यवस्था की है।

NTA द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, JEE मेन के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से 660 और NEET के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से 3843 तक बढ़ा दी गई है। JEE-Mains एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है, NEET एक पेन-पेपर टेस्ट है। इसके अतिरिक्त, JEE-Mains के मामले में, shifts की संख्या पहले 8 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है और प्रति Shift उम्मीदवारों की संख्या पहले के मुकाबले 1.32 लाख से घटाकर अब 85,000 कर दी गई है।

आपको बता दें JEE और NEET एग्जाम को टालने के लिए सोशल मीडिया पर जमकर आंदोलन चल रहा है। छात्रों की इस मांग  के समर्थन में भारत की कई राजनीतिक पार्टियां खुलकर सामने आईं हैं।

ग्रेटा थनबर्ग ने भी किया NEET/JEE परीक्षाएं टालने की मांग का समर्थन

स्वीडिश जलवायु परिवर्तन कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने कोरोना वायरस के चलते उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर भारत में नीट और जेईई परीक्षाएं टालने का मंगलवार को समर्थन किया और कहा कि यह ‘‘बहुत अनुचित’’ है कि छात्रों को महामारी के समय परीक्षाओं में बैठने के लिए कहा जा रहा है। देश भर में कई छात्रों के साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन सहित कई नेताओं ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि जब तक कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रण में नहीं लाया जाता तब तक के लिए परीक्षा स्थगित कर दी जाए।

प्रमुख राष्ट्रीय परीक्षाओं को स्थगित करने के आह्वान का समर्थन करते हुए थनबर्ग ने ट्विट करके कहा कि यह छात्रों के लिए बहुत अनुचित है। उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत अनुचित है कि भारत के छात्रों को ऐसे में राष्ट्रीय परीक्षा में बैठक के लिए कहा जा रहा है जब कोविड-19 महामारी के साथ ही लाखों लोग बाढ़ से भी प्रभावित हैं। मैं ‘कोविड-19 में जेईई, नीट परीक्षा’’ स्थगित करने के समर्थन में हूं।’’

सत्रय वर्षीय थनबर्ग जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए एक अग्रणी आवाज बन गई हैं, जिससे दुनिया भर में लाखों छात्र इसको लेकर विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने के लिए प्रेरित हुए। उन्हें 2019 के लिए ‘टाइम’ पत्रिका का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना गया है। नीट और जेईई सहित विभिन्न परीक्षाओं को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थगित करने की मांग को लेकर रविवार को 4,000 से अधिक छात्रों ने एक दिन की भूख हड़ताल की। यह विरोध प्रदर्शन ऐसे दिन हुआ जब गांधी ने कहा कि सरकार को छात्रों के 'मन की बात' सुननी चाहिए और "एक स्वीकार्य समाधान" पर पहुंचना चाहिए और उनकी पार्टी ने मांग की है कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टाल दी जाए। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement