Thursday, May 02, 2024
Advertisement

NIOS: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने जारी 10वीं ,12वीं परीक्षा की डेट शीट, ऐसे करें चेक

NIOS Class 10 और 12 की डेट शीट जारी कर दी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की बोर्ड परीक्षाएं अब 22 जनवरी से 15 फरवरी, 2020 तक आयोजित की जाएंगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2020 9:01 IST
NIOS Class 10, 12 datesheet released - India TV Hindi
Image Source : GOOGLE NIOS Class 10, 12 datesheet released 

NIOS Class 10 और 12 की डेट शीट जारी कर दी गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की बोर्ड परीक्षाएं अब 22 जनवरी से 15 फरवरी, 2020 तक आयोजित की जाएंगी। व्यावहारिक परीक्षाएं 21 जनवरी से 25 जनवरी, 2021 तक आयोजित की जाएंगी। कोविद -19 महामारी के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। परीक्षा दोपहर 2:30 बजे के बाद शुरू होगी और अवधि तीन घंटे की होगी। उम्मीदवार हॉल टिकट NIOS की वेबसाइट nios.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क पहले से देना होगा।

कोविद -19 महामारी के बीच NIOS परीक्षा में किए गए परिवर्तन

एनआईओएस व्यावहारिक परीक्षा कोविद -19 महामारी के प्रसार से बचने के लिए छोटे बैचों में आयोजित किया जाएगा। प्रयोगशाला की क्षमता के अनुसार समन्वयक द्वारा छात्रों के साथ बाच-टाइमिंग साझा की जाएगी।

NIOS रिजल्ट कब जारी होगा?
यह अनुमान है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद अगले छह सप्ताह के भीतर परिणाम जारी किया जाएगा। परिणाम मान्यता प्राप्त संस्थानों के साथ साझा किए जाएंगे और उम्मीदवार एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार को किसी परीक्षा के लिए फिर से आवेदन करना है, तो केवल मार्कशीट जारी की जाएगी। NIOS ने ट्विटर पर लिया और विषय विशेषज्ञों के साथ मुफ्त ऑनलाइन सत्रों के लिए कार्यक्रम sdmis.nios.ac.in पर साझा किए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement