Saturday, May 11, 2024
Advertisement

JEE-NEET 2020 Update: NTA ने बढ़ाए एक्जाम सेंटर्स, जानिए कितनी शिफ्ट में होंगी जेईई-नीट परीक्षाएं

JEE-NEET 2020: जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) तारीख ने एक बार फिर तारीखों को कंफर्म कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 26, 2020 11:40 IST
NTA- India TV Hindi
NTA

JEE-NEET 2020: जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) तारीख ने एक बार फिर तारीखों को कंफर्म कर दिया है। एनटीए ने कहा है कि परीक्षा की तारीख में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। एनटीए के अनुसार जेईई (मेन) 1-6 सितंबर, नीट-यूजी की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा कि कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षाएं कई शिफ्ट में कराने का फैसला किया गया है। 

बता दें, JEE main कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, NEET एक पेन-पेपर टेस्ट है। इसके साथ ही एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी वृद्धि की है। एनटीए ने कई चरणों की योजना बनाई है जिसमें परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाना, दूर बैठने की योजना, प्रति कमरे कम उम्मीदवार, कैसे होगा छात्रों का प्रवेश और कैसे छात्र जाएंगे बाहर सब शामिल हैं। 

बढ़ गए परीक्षा केंद्र 

एनटीए के अनुसार जेईई मेन के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं नीट के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2,546 से बढ़ाकर 3843 कर दी गई है। इसके अतिरिक्त, JEE के लिए शिफ्ट की संख्या पहले 8 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है और प्रति शिफ्ट के उम्मीदवारों की संख्या पहले के 1.32 लाख से घटाकर 85000 कर दी गई है।

JEE And NEET परीक्षााओं के लिए ये हैं दिशा निर्देश 

1. गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन यहां भी करना होगा। परीक्षा केंद्र पर सभी छात्र, फैकल्टी और स्टाफ को सोशल को 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।

2. परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी छात्रों, फैकल्टी मेंबर और अन्य स्टाफ का तापमान मापा जाएगा। निर्धारित मानकों के अनुसार जिन छात्रों का तापमान 37.4C/99.4F से कम होगा उसी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी।

3. नियमों के अनुसार जिनको बुखार होगा उनके लिए एक अलग कमरे का इंतज़ाम किया जाएगा। जिसमें बैठकर वो परीक्षा दे सकेंगे।
4.हर छात्र को इस बात का प्रमाण देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना के मरीज़ के संपर्क में आए हैं।
5.छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले साबुन या हैंडवॉश से हाथ भी धोना होगा।
6. परीक्षा केंद्रों में पानी की व्यवस्था नहीं की जाएगी। उन्हें घर से पानी की बोतल लाने के लिए कहा गया है।
7. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर ही फेस मास्क, ग्लव्ज दिया जाएगा। सभी को इसे पहनना अनिवार्य होगा।
8. सभी छात्रों को एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का लिंक होगा। जिसकी मदद से वे गूगल मैप की सहायता से परीक्षा केंद्र पहुंच सकते हैं।
9. परीक्षा देने के बाद भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement