Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

कब होगा JEE (Main) 2021 एग्जाम?

अभी फिलहाल के लिए MBBS और डेंटल कोर्स का एंट्रेस एग्जाम NEET-UG 1 अगस्त, 2021 को निर्धारित है। हालांकि, इसके लिए अभी पंजीकरण शुरू नहीं हुआ है क्योंकि देश के कई हिस्सों में अभी भी लॉकडाउन चल रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 23, 2021 10:28 IST
Nta jee main exam 2021 date likely held in July or august see details  कब होगा JEE (Main) 2021 एग्जा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कब होगा JEE (Main) 2021 एग्जाम?

नई दिल्ली. सरकार जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह में लंबित दो JEE (Main) में से पहला आयोजित करने की योजना बना रही है, इसके बाद दूसरा 10 दिनों के भीतर आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में दी गई। हालांकि, NEET-UG एग्जाम अगस्त के अंत में करवाए जाएं या फिर सितंबर में इसको लेकर सरकार अंतिम निर्णय विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थिति का आंकलन करने के बाद करेगी। 

शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने 2020 में घोषणा की कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) साल में चार बार इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। हालांकि, फरवरी और मार्च की परीक्षा आयोजित करने के बाद, कंप्यूटर आधारित परीक्षा को अप्रैल 2021 में महामारी की दूसरी लहर और उसके बाद के लॉकडाउन के कारण स्थगित करना पड़ा। फरवरी की परीक्षा में 6.2 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए, जबकि परीक्षा के मार्च सत्र में 5.5 लाख उम्मीदवार उपस्थित हुए।

आपको बता दें कि अभी फिलहाल के लिए MBBS और डेंटल कोर्स का एंट्रेस एग्जाम NEET-UG 1 अगस्त, 2021 को निर्धारित है। हालांकि, इसके लिए अभी पंजीकरण शुरू नहीं हुआ है क्योंकि देश के कई हिस्सों में अभी भी लॉकडाउन चल रहा है।

MoE के सचिव (उच्च शिक्षा) अमित खरे के अनुसार, मंत्रालय JEE (Main) का अप्रैल वाला एग्जाम जुलाई के अंतिम सप्ताह और अगस्त के पहले सप्ताह के बीच करवाने का विचार कर रहा है। इसके अलावा इस बार दो जेईई (मेन) के बीच एक महीने का अंतर नहीं होने की संभावना है ताकि 2021-22 शैक्षणिक कैलेंडर में और देरी न हो। खरे ने कहा, "जेईई (मुख्य) परीक्षा जुलाई के अंत में या अगस्त के पहले सप्ताह तक आयोजित होने की संभावना है। दूसरा लंबित जेईई (मुख्य) एक सप्ताह से 10 दिनों के भीतर आयोजित किया जाना है।"

आपको बता दें कि जेईई (मेन) के अप्रैल संस्करण के लिए पंजीकरण स्थगित होने से पहले पूरा हो चुका था। एनटीए अप्रैल संस्करण आयोजित करने से पहले जुलाई के महीने में जेईई (मुख्य) के मई संस्करण के लिए पंजीकरण खोल सकता है। नीति के अनुसार, चार एनटीए स्कोर में से सर्वश्रेष्ठ को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों की रैंक जारी की जाएगी। एनटीए सूत्रों के मुताबिक, नीट-यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन जून के अंत तक शुरू होने की संभावना है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement