Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

NTA NEET 2020: आज एक बार फिर हो रही है नीट परीक्षा, इन छात्रों को मिलेगा मौका

NTA NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) एक बार फिर मेडिकल और डेंटल प्रवेश परीक्षा NEET 2020 आयोजित करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2020 9:59 IST
NTA NEET 2020 re exam- India TV Hindi
Image Source : PTI NTA NEET 2020 re exam

NTA NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) एक बार फिर मेडिकल और डेंटल प्रवेश परीक्षा NEET 2020 आयोजित करेगी। ये परीक्षा सिर्फ उन छात्रों के लिए है, जो कोरोना महामारी से पीड़ित होने या फिर कंटेनमेंट जोन में होने के कारण 13 सितंबर को यह परीक्षा नहीं दे पाए थे। परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी और 13 सितंबर और 14 अक्टूबर का संयुक्त परिणाम 16 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा।

परीक्षा के लिए कौन उपस्थित हो सकता है: COVID-19 प्रभावित उम्मीदवार, जो या तो COVID-19 पॉजिटिव थे या 13 सितंबर को कंटेनमेंट जोन में थे, परीक्षा के दूसरे प्रयास के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, वे उम्मीदवार जो एनटीए के अनुसार, उनकी COVID-19 स्थिति के बारे में सक्षम प्राधिकार से प्रमाण पत्र के साथ परीक्षा शुरू होने से कम से कम 24 घंटे पहले या संबंधित क्षेत्र में शामिल हो सकते हैं, को भी अनुमति दी जाएगी।

कितने छात्रों को दिखाई देने की उम्मीद है: पंजीकृत होने वाले 15.97 लाख उम्मीदवारों में से, 14.37 लाख छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए। दूसरे प्रयास में शेष 1.6 लाख उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। सुविधा का लाभ उठाने वाले छात्रों की संख्या अभी तक ज्ञात नहीं है।

COVID निर्देश: पहले प्रयास की तरह ही NEET 2020 का दूसरा प्रयास भी सख्त सावधानियों के बीच आयोजित किया जाएगा। छात्रों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा, दस्ताने भी पहनने की अनुमति होगी। छात्रों को परीक्षा हॉल के अंदर एक पारदर्शी बोतल में सैनिटेटर्स ले जाने की अनुमति होगी, हालांकि, संचार उपकरण, धातु, या किसी भी पठन सामग्री को एंटी-चीटिंग उपाय के हिस्से के रूप में प्रतिबंधित किया गया है।

परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। फिर योग्य छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर रैंक दिया जाएगा और उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement