Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कल से शुरू हो रहे JAM 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, यहां देखें डिटेल

JAM 2024 का इंतजार हुआ खत्म कल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2023 14:50 IST
IIT Madras- India TV Hindi
Image Source : PTI IIT Madras

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम फॉर मास्टर्स (जेएएम) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कल, 5 सितंबर से शुरू करने जा रही है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट Jam.iitm.ac.in पर 13 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। JAM स्कोर का उपयोग विभिन्न विषयों में एमएससी, एमएससी (टेक), एमएससी-एमटेक डुअल डिग्री, एमएस (रिसर्च), संयुक्त एमएससी-पीएचडी और एमएससी-पीएचडी डुअल डिग्री पाठ्यक्रमों जैसे स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए किया जाता है। JAM 2024 सात पेपरों के लिए 100 से अधिक शहरों में जैव प्रौद्योगिकी (BT), रसायन विज्ञान (CY), अर्थशास्त्र (EN), भूविज्ञान (GG), गणित (MA), गणितीय सांख्यिकी ( एमएस, और भौतिकी (पीएच) विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा।

योग्यता

ग्रेजुएट डिग्री वाले उम्मीदवार और जो यूजी डिग्री के अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हैं, वे JAM 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय डिग्री वाले विदेशी नागरिक भी उपस्थित हो सकते हैं, लेकिन प्रवेश संस्थान की नीति के अधीन होगा।

ध्यान रखें कि परीक्षा में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

आईआईटी में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 3,000 सीटें और आईआईएससी, एनआईटी, आईआईईएसटी शिबपुर, एसएलआईईटी और डीआईएटी में 2,000 से अधिक सीटें हैं जो जेएएम के माध्यम से भरी जाएंगी।

कितनी देनी होगी शुल्क?

एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के मामले में आवेदन शुल्क एक के लिए ₹900 और दो पेपर के लिए ₹1,250 है। अन्य सभी के लिए, शुल्क एक के लिए ₹1,800 और दो पेपर के लिए ₹2,500 है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement