Rajasthan BSTC काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 24000 सीटों पर होना है एडमिशन

Rajasthan BSTC काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। इस परीक्षा में पास हुए कैंडिडेट अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हैं। बता दें कि राजस्ठान BSTC एग्जाम का आयोजन 8 अक्टूबर 2022 को हुआ था। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 23, 2022 19:34 IST
Rajasthan BSTC काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू- India TV Hindi
Image Source : PANJIYAKPREDELED.IN Rajasthan BSTC काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

राजस्ठान एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से BSTC Pre DElEd 2022 के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राजस्थान BSTC काउंसलिंग के लिए आज यानी 23 नवंबर 2022 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हो गए हैं वो Rajasthan BSTC की ऑफिशियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें काउंसलिंग में शामिल होने से पहले वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स अच्छे से चेक कर लें।

बता दें कि राजस्ठान BSTC एग्जाम का आयोजन 8 अक्टूबर 2022 को हुआ था। वहीं इसके रिजल्ट 1 नवंबर को जारी किए हुए थे। इस एग्जाम में शामिल होने वाले कैंडिडेट काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। राजस्थान BSTC एग्जाम के माध्यम से राज्य के 365 DElEd College में करीब 24,000 सीटें भरी जानी हैं। इन सीटों पर मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलेगा।

कुछ महत्वपूर्ण तारीखें

राजस्ठान बीएसटीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 23 नवंबर 2022 को शुरू हो कर दिए गए हैं। वहीं, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 29 नवंबर 2022 तय की गई है। जबकि शिक्षा संस्थान में नोटिस देने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है।

फीस

इस काउंसलिंग में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों से रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 3000 रुपये लिए जाएंगे। फीस का भुगतान 29 नवंबर तक कर सकते हैं। काउंसलिंग कैलेंडर के मुताबिक, फीस का भुगतान क्रेडिट या डेबिट और नेट बैंकिंग से किया जा सकता है।

बता दें कि रजिस्ट्रेशन के दौरान ऑप्शन में चुने गए संस्थान में एडमिशन दिया जाएगा। काउंसलिंग के समय उम्मीदवारों को संस्थान अलॉट किया जाएगा। इसके बाद कॉलेज अलॉटमेंट, कॉलेज रिपोर्टिंग, अपवार्ड मूवमेंट और फीस रिफंड की प्रक्रिया पूरी होगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर देखें।

Rajasthan Pre DElEd Counselling के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

फिर वेबसाइट की होम पेज पर के लिंक पर क्लिक करें।
अब लिंक पर क्लिक करें।
फिर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें।
अब रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक हार्डकॉपी जरूर रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022