1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. राजस्थान में अंतिम वर्ष की बाकी बची परीक्षाएं इस माह के अंत में

राजस्थान में अंतिम वर्ष की बाकी बची परीक्षाएं इस माह के अंत में

राजस्थान में कोरोना महामारी के चलते स्थगित की गई अंतिम वर्ष की बाकी परीक्षाएं इस महीने के तीसरे सप्ताह में होंगी। परीक्षाओं को लेकर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 14:08 IST
Remaining final year exams in Rajasthan later this...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Remaining final year exams in Rajasthan later this month

नई दिल्ली। राजस्थान में कोरोना महामारी के चलते स्थगित की गई अंतिम वर्ष की बाकी परीक्षाएं इस महीने के तीसरे सप्ताह में होंगी। परीक्षाओं को लेकर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को यूजीसी के निर्देशानुसार यूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने को कहा गया है। 28 अगस्त के सुप्रीम कोर्ट के आदेश को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया।

सरकार के मुताबिक, अगर परीक्षाएं 30 सितंबर तक संभव नहीं हों तो परीक्षा की अवधि बढ़ाने के लिए  यूनिवर्सिटीज राज्य सरकार के जरिए यूजीसी को आवेदन कर सकेगी। परीक्षाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा। परीक्षा केंद्रों को लेकर परीक्षार्थियों की सहूलियत का ध्यान रखने के संबंध में भी उच्च शिक्षा विभाग ने तमाम विश्वविद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी किया है। 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराने के लिए सभी विश्वविद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसके बाद से ही प्रदेश भर के छह लाख से ज्यादा विद्यार्थी इस असमंजस में थे कि उनकी परीक्षाएं कब कराई जाएंगी। राजस्थान यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के 2 लाख 15 हजार विद्यार्थियों की परीक्षाओं को लेकर प्रशासन ने तैयारी कर ली है। विद्यार्थियों की संख्या देखते हुए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X