Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

RRB NTPC CBT 1 : रेलवे ने घोषित कीं फाइनल परीक्षाओं की तारीख, देखिए पूरी डेटशीट

रेलवे की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खास खबर है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 (RRB NTPC CBT 1) परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 12, 2020 14:46 IST
RRB NTPC EXAM 2020 CBT 1 date Released admit card- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV RRB NTPC EXAM 2020 CBT 1 date Released admit card

RRB NTPC CBT 1 Exam Date : रेलवे की परीक्षाओं का इंतजार कर रहे उम्‍मीदवारों के लिए खास खबर है।  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 (RRB NTPC CBT 1)  परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने बताया कि रेलवे की सभी भर्तियों के लिए तीन फेज़ में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पहले फेज़ में रेलवे मिनिस्‍टीरियल तथा आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएंगी। जो 15 दिसंबर से 18 दिसंबर तक चलेंगी। RRB NTPC भर्ती के लिए 1.26 करोड़ उम्‍मीदवारों ने आवेदन किया है इसलिए यह परीक्षा मार्च 2021 तक जारी रहेंगी। 

रेलवे बोर्ड के अनुसार  NTPC पदों पर भर्ती के एग्‍जाम दूसरे फेज़ में होगी। इसके बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी भर्ती के लिए CBT 1 परीक्षा शुरू होगी। दूसरे फेज़ की परीक्षाएं 28 दिसंबर से शुरू होंगी। परीक्षाएं कम्‍प्‍यूटर आधारित ऑनलाइन मोड में आयोजित होंगी जिसका पैटर्न पहले ही जारी किया जा चुका है। उम्‍मीदवारों कोबहुविकल्‍पीय सवालों के जवाब कम्‍प्‍यूटर पर ही देने होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। बोर्ड ने परीक्षा के दौरान कुछ नए नियम लागू करने की भी सूचना दी है। कोरोना संक्रमण के चलते हर एग्‍जाम सेंटर पर सोशल डिस्‍टेंसिंग, थर्मल स्‍कैनिंग, मास्‍क और अन्‍य उपाय अनिवार्य होंगे। 

जानिए कैसे मिलेंगे एडमिट कार्ड 

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्‍मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले से जारी किए जाएंगे। यानि 28 दिसंबर को होने वाली परीक्षा का एडमिट कार्ड 24 दिसंबर तक संबंधित रीजनल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी करने से पहले रेलवे कैंडिडेट्स की एग्‍जाम सिटी और डेट की जानकारी जारी कर देगा। उम्‍मीदवार अपनी एग्‍जाम डेट पहले से चेक कर लेंगे और उसके अनुसार अपना एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर लेंगे

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement