Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Board exam Preparation: बोर्ड एग्जाम में अपनाएं ये 7 टिप्स, करेंगे 90% से ज्यादा स्कोर

Tips for Board exam Preparation: बोर्ड एग्जाम को लेकर बच्चों में चिंता होना लाजमी है। लेकिन सही रणनीति और प्लानिंग से न सिर्फ परीक्षा में पास हुआ जा सकता है बल्कि अच्छे नंबर से लाए जा सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: January 07, 2023 7:17 IST
बोर्ड एग्जाम टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO (PTI) बोर्ड एग्जाम टिप्स

अगर आप बोर्ड एग्जाम की तैयारी को लेकर चिंतित है कि कैसे अच्छे नंबर लाएं? तो ये खबर आपके लिए ही है।  हाल ही में सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए टाइम टेबल जारी कर दी है। कक्षा 10 या माध्यमिक परीक्षा की डेट शीट 15 फरवरी से शुरू होगी और 21 मार्च, 2023 को समाप्त होगी। कक्षा 10, 12 की परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1.30 बजे समाप्त होगी। सीबीएसई 10वीं, 12वीं कक्षा के छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय देगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट देख सकते हैं।

छात्रों को निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, आगामी बोर्ड परीक्षाओं में बेहतर नंबर लाने के लिए अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए। यहां आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए 7 बेहतर टिप्स बताए जा रहे जिनकी मदद से आप अच्छे नंबर स्कोर कर सकते हैं। 

1. पढ़ने की सही योजना 

बिना उचित योजना के सफलता पाना लगभग असंभव है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की बेहतर ढंग से तैयारी करने के लिए, छात्रों को एक उचित टाइम टेबल की जरूरत होती है और फिर उसी का पालन करना चाहिए। सबसे पहले छात्रों को एक स्टडी प्लान बनाना चाहिए। फिर उसका पालन करते हुए, छात्रों को अच्छे रिजल्ट्स के लिए कठिन विषयों को ज्यादा समय देना चाहिए।

2. पिछले पेपर्स और सैंपल पेपर्स को सॉल्व करें 
छात्रों को अपनी तैयारी के स्तर का जानने के लिए कक्षा 10 या 12वीं के सैंपल प्रश्न पत्रों के साथ नियमित प्रैक्टिस करनी चाहिए। छात्रों को पिछले सालों के सीबीएसई प्रश्न पत्रों को तय समय सीमा के भीतर हल करना चाहिए। साथ ही हल करते समय सॉल्व करने की गति पर नज़र रखनी चाहिए।

3. पढ़ाई के दौरान ब्रेक लें
एक ही स्थान पर बैठना और ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना छात्रों के लिए पढ़ाई को कठिन बना देता है। इसके लिए समय-समय पर जगह और विषय भी बदलते रहें। छात्रों को पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक जरूर लेने चाहिए इससे आपको पढ़ाई करना बोझिल नहीं लगेगा। छात्र 10-15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें, ये बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिट, एक्टिव और मानसिक रूप से तैयार रहने में भी मदद करेगा।

4. ग्रुप स्टडी करती है मदद 
दोस्तों के साथ पढ़ाई करना हमेशा मजेदार होता है और तेजी से सीखने में मदद करता है। सुनना और बोलना हमेशा बेहतर सीखने में मदद करता है। ग्रुप स्टडी कॉन्सेप्ट को बहुत तेजी से समझने में मदद करता है। इसके अलावा, छात्रों के स्टडी प्लान के उबाऊ विषय भी ग्रुप स्टडी में दिलचस्प बन सकते हैं।

5. स्लैंग्स के प्रयोग से बचें 
हमेशा याद रखें कि बोली जाने वाली और लिखी जाने वाली अंग्रेजी एक समान नहीं होती है। स्लैंग्स या SMS भाषा का प्रयोग टीचर को वर्तनी की गलती के रूप में दिख सकती है और इसके लिए आपके नंबर भी काटे जा सकते हैं।

6. आराम जरूरी है
तनाव, भय और चिंता तैयारी को बाधित करती है और बोर्ड परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको अपनी शिक्षा को ठीक से सुधारने नहीं देती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि रात को अच्छी नींद लें और तैयारी करते समय अपने दिमाग को आराम देना शुरू करें।

7. सही उत्तर लिखें
 बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी के बाद, छात्रों को अपने उत्तर बेहतर तरीके से लिखने और समय पर परीक्षा पूरी करने के लिए उचित तकनीक और रणनीति का पालन करना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement