Sunday, May 12, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड ने जारी कर दिए 10वीं परीक्षा के मॉडल पेपर, एग्जाम से पहले एक बार जरूर देखें

UPMSP द्वारा जारी इस मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Model Paper के लिंक पर क्लिक करना होगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 31, 2022 21:36 IST
यूपी बोर्ड ने जारी कर दिए 10वीं परीक्षा के मॉडल पेपर- India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी बोर्ड ने जारी कर दिए 10वीं परीक्षा के मॉडल पेपर

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं परीक्षा के मॉडल पेपर जारी कर दिए हैं। ये मॉडल पेपर छात्रों के लिए बहुत जरूरी हैं, इससे बच्चों को यह पता चल जाता है कि आखिर बोर्ड की परीक्षा में उनके सामने किस तरह के प्रश्न आएंगे। अगर आपके घर में कोई 10वीं का छात्र हो तो उसके साथ यह खबर जरूर शेयर करें। यह मॉडल पेपर UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी की गई है, जहां जाकर कुछ स्टेप फॉलो कर के आप इस मॉडल पेपर को पीडीएफ रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे डाउनलोड करें यूपी बोर्ड का मॉडल पेपर

UPMSP द्वारा जारी इस मॉडल पेपर को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Model Paper के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Model Paper All Subject Class wise 2022-23 के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको Model Paper Class 10th के लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको यहां पेपर के नाम के साथ पेपर कोड और उसके आगे Download की लिंक दिखाई देगी। अपने पेपर के अनुसार लिंक पर क्लिक करके आप आपना मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

कब होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

माना जा रहा है कि इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल 2023 में होगा। जबकि, परीक्षा के रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी हो सकते है। यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2023 का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की ओर से हर साल आयोजित कराई जाती है। हाईस्कूल के बाद अब 12वीं के मॉडल पेपर भी जल्द जारी किए जा सकते हैं।

पिछले साल से ज्यादा छात्रों ने भरा है फॉर्म

अगले साल यानि 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार रिकॉर्ड संख्या में छात्रों ने फॉर्म भरा है। जहां पिछले साल 10वीं और 12वीं में कुल 51,92,689 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं इस बार जानकारी मिल रही है कि 10वीं और 12वीं के लिए पिछले साल की तुलना में 6.74 लाख ज्यादा छात्रों ने परीक्षा फॉर्म भरा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement