1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. 10वीं में प्रिंस पटेल तो 12वीं में दिव्यांशी बनीं टॉपर, सीएम योगी ने दी बधाई

UP Board Toppers: 10वीं में प्रिंस पटेल तो 12वीं में दिव्यांशी बनीं टॉपर, सीएम योगी ने दी बधाई

UP Board Toppers: दिव्यांशी के बाद प्रयागराज की अंशिका यादव और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह 95 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे.  

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 18, 2022 19:47 IST
CM Yogi Congratulated UP Board Toppers- India TV Hindi
Image Source : PTI CM Yogi Congratulated UP Board Toppers

UP Board Toppers: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने 10वीं के बाद 12वीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया है। 12वीं की परीक्षा में फतेहपुर की दिव्यांशी ने 95.40 फीसदी के साथ टॉप किया है। फतेहपुर के राधा नगर स्थित जय मां एसजीएमआईसी कॉलेज से विज्ञान विषय की छात्रा दिव्यांशी ने गणित में 100 अंक, भौतिकी और रसायन शास्त्र में 99-99 अंक हासिल किया है। इसके अलावा सामान्य हिंदी विषय में 93 अंक और अंग्रेजी में 86 अंक हासिल किए हैं।

दिव्यांशी के बाद प्रयागराज की अंशिका यादव और बाराबंकी के योगेश प्रताप सिंह 95 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे. इनके अलावा फतेहपुर के बालकृष्ण, प्रयागराज के जिया मिश्रा और कानपुर के प्रखर पाठक 94 प्रतिशत के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे.

प्रिंस पटेल को 97.67 फीसदी अंक प्राप्त हुए 

यूपी बोर्ड की 10वीं परीक्षा में 600 में से 586 अंक लाकर कानपुर नगर के प्रिंस पटेल टॉपर बने हैं। उन्हें 97.67 फीसदी अंक प्राप्त हुए। वहीं, मुरादाबाद के सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा संस्कृति ठाकुर और कानपुर नगर शिवाजी इंटर कॉलेज की छात्रा किरण कुशवाहा संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहीं। इन्हें 585 अंक मिले हैं। 

वहीं, यूपी बोर्ड की इस वर्ष की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बधाई दी है। सीएम योगी ने 10वीं और 12वीं में टॉप करने वाले प्रिंस पटेल और दिव्यांशी को बधाई दी है। 

योगी आदित्यनाथ ने नतीजे को लेकर ट्वीट किया, "उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा में सफल हुए समस्त विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों और गुरुजन को हार्दिक बधाई। यह सफलता सभी विद्यार्थियों के अथक परिश्रम, लगन और उनके गुरुजन के उत्कृष्ट मार्गदर्शन का सुफल है। मां शारदे की कृपा से आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो।"

वहीं, राजभवन से जारी एक बयान में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी बोर्ड की ओर से घोषित 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजों में सफल समस्त छात्र-छात्राओं को हार्दिक बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। अपने बधाई संदेश में राज्यपाल ने कहा कि यह सफलता समस्त विद्यार्थियों की मेहनत और लगन का परिणाम है। उनकी ये सफलता उनके अभिभावकों और गुरुजन के उत्कृष्ट मार्गदर्शन का नतीजा है।