Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय लोगों के लिए जबरदस्त मौका, इन टॉप 5 फ्रीलांसिंग वेबसाइट के जरिए कमा सकते हैं मोटा पैसा

जो लोग भी फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं, उनके मन में सबसे पहला सवाल यही होता है कि आखिर वो फ्रीलांसिंग कंपनियां कौन सी हैं, जहां आसानी से काम भी मिल जाए और काम देने के बाद वहां से पैसा भी आसानी से मिल जाए।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 27, 2022 19:16 IST
फ्रीलांसिंग के जरिए कमा सकते हैं अच्छा पैसा- India TV Hindi
Image Source : AP फ्रीलांसिंग के जरिए कमा सकते हैं अच्छा पैसा

आज के इस महंगाई के दौर में कौन नहीं चाहता कि उसे अपनी सैलरी या पॉकेटमनी के अलावा भी कुछ और पैसे मिल जाएं, जिससे वह अपने छोटे-छोटे शौक पूरे कर लें। पहले ये ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल काम होता था। हालांकि, अब ऐसा नहीं है। आज फ्रीलांसिंग का दौर है और इस दौर में अगर आपको काम आता है तो आप बड़ी आसानी से साइड वर्क करके अपनी सैलरी से अलग पैसे बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही पांच फ्रीलांसिंग वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप हर रोज अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

किन तरीकों से कर सकते हैं फ्रीलांसिंग

कई बार लोगों को समझ नहीं आता कि उन्हें फ्रीलांसिंग करनी कैसे है और वह किन कामों के जरिए फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। ऐसे तो आप हर तरह के स्किल वर्क के जरिए फ्रीलांसिंग कर सकते हैं, लेकिन अगर ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ चुनिंदा कामों को सीखना होगा। क्योंकि इन कामों में पैसा भी ज्यादा है और मार्केट में इन कामों को करने वाले फ्रीलांसर्स की डिमांड भी ज्यादा है। Web Designing, Content Writing, Photoshop, Proofreading और Digital Marketing कुछ ऐसे काम हैं जो आप ऑनलाइन बहुत बेहतर तरीके से कर सकते हैं। अगर आप इन क्षेत्रों से जुड़े हैं और इसी सेक्टर में जॉब भी कर रहे हैं तो फ्रीलांसिंग कंपनियां आपको ज्यादा तरजीह देती हैं। 

कौन सी फ्रीलांसिंग कपनी बेहतर है

जो लोग भी फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं,  उनके मन में सबसे पहला सवाल यही होता है कि आखिर वो फ्रीलांसिंग कंपनियां कौन सी हैं, जहां आसानी से काम भी मिल जाए और काम देने के बाद वहां से पैसा भी आसानी से मिल जाए। दरअसल, कई बार होता है कि नए-नए फ्रीलांसर्स ज्यादा पैसे के चक्कर में कुछ ऐसी कंपनियों के चक्कर में फंस जाते हैं, जहां उन्हें काम के बदले पैसा नहीं मिलता। यानि पहले ये कंपनियां आपसे काम निकाल लेती हैं और फिर आपको उस काम के बदले पे भी नहीं करती हैं। लेकिन हम आपको आज टॉप 5 फ्रीलांसिंग कंपनियां बताएंगे जहां आप काम करके अच्छा पैसा बना सकते हैं।

1- अपवर्क (Upwork) क्या है

अपवर्क एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिस पर पूरी दुनिया से लोग जुड़े हैं। यहां लोग अपने लिए फ्रीलांसर्स ढूंढते हैं। सबसे अच्छी बात की यहां आपको काम के बदले अच्छा पैसा मिलता है। अगर आप फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो आज ही अपवर्क पर अकाउंट बना लें। 

2- फिवेर (Fiverr) क्या है

फिवेर भी एक बढ़िया फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है, जहां आप अपने काम के बदले अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, यहां आपको काम अच्छी क्वालिटी में करके देना होगा। 

3- गुरु.कॉम (Guru.com) क्या है

गुरु एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप अगर क्रिएटिव हैं तो अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यहां आपको नेशनल के साथ-साथ इंटरनेशनल क्लाइंट्स भी मिलेंगे।

4- फ्रीलांसर.कॉम (Freelancer.Com) क्या है

इस वेबसाइट का नाम सुनकर ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये फ्रीलांसिंग के लिए ही बनी है। यहां आपके काम के बदले आपको ठीक-ठाक पैसे मिल जाते हैं।

5- टॉपटल (Toptal) क्या है

टॉपटेल जैसी वेबसाइट इसी उद्देश्य से बनाई गई थी कि ऐसे युवाओं को पैसा कमाने का मौका मिले जिनके पास हुनर है लेकिन उन्हें सही मौका नहीं मिल पा रहा है। यहां अगर आप फ्रीलांसिंग करते हैं और आपके काम में दम है तो आप रोजाना अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement