Friday, May 03, 2024
Advertisement

एक साल का कोर्स और नौकरी पक्की, ये पांच डिप्लोमा देते हैं सौ फीसदी जॉब की गारंटी

युवाओं को चाहिए कि वह अब सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ-साथ एक प्लान बी भी रखें, ताकि समय रहते उन्हें कम से कम प्राइवेट सेक्टर में तो जॉब मिल ही जाए। ऐसे कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स हैं, जिसे अगर आपने बेहतर तरीके से कर लिया तो आपको एक अच्छी नौकरी मिल ही जाएगी।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 25, 2022 19:44 IST
ये पांच डिप्लोमा कोर्स देते हैं सौ फीसदी जॉब की गारंटी- India TV Hindi
Image Source : FILE ये पांच डिप्लोमा कोर्स देते हैं सौ फीसदी जॉब की गारंटी

बेरोजगारी के इस दौर में नौकरी सबको चाहिए। खास तौर से लोग सरकारी नौकरी के पीछे भागते हैं, लेकिन क्या ये संभव है कि सरकार देश के हर बेरोजगार युवा को सरकारी नौकरी दे दे। ऐसा नहीं हो सकता। इसलिए युवाओं को चाहिए कि वह अब सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ-साथ एक प्लान बी भी रखें, ताकि समय रहते उन्हें कम से कम प्राइवेट सेक्टर में तो जॉब मिल ही जाए। ऐसे कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स हैं, जिसे अगर आपने बेहतर तरीके से कर लिया तो आपको एक अच्छी नौकरी मिल ही जाएगी। 

पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा कैसे करें

अगर आप ग्रेजुएट हैं और लिखने पढ़ने में आपकी रुचि है तो आप पत्रकारिता को अपना करियर बना सकते हैं। हालांकि, इस क्षेत्र में आने से पहले आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपका दिमाग औरों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा क्रिएटिव हो। पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा आप कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों से कर सकते हैं। पीजी डिप्लोमा करने के बाद कई बार आपको तुरंत नौकरी मिल जाती है, कई बार एक दो महीने की इंटर्नशिप करने के बाद आपको नौकरी मिल जाती है। 

डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा कैसे करें

यह युग ही डिजिटल युग के नाम से जाना जा रहा है। ऐसे में अब प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी डिजिटल तरीके से की जा रही है। अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे मीडिया संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग में पीजी डिप्लोमा कर लेनी चाहिए। डिजिटल मार्केटिंग के करियर में इस समय पैसा बहुत है। अगर आपने अच्छी तरह से इसके स्किल्स सीख लिए तो आपको कई डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां लाखों का पैकेज दे सकती हैं। इसके साथ ही इस क्षेत्र में थोड़ा सा अनुभव लेने के बाद आप अपना काम भी शुरु कर सकते हैं। 

पीआर में पीजी डिप्लोमा कैसे करें

पब्लिक रिलेशन जिसे आप पीआर के नाम से भी जानते हैं, इस क्षेत्र में भी आपको नौकरी एक अच्छी सैलरी के साथ मिल सकती है। हालांकि, इस क्षेत्र में जाने से पहले आपको अपने आप से एक सवाल करना चाहिए कि क्या आप लोगों से तुरंत कनेक्ट कर पाते हैं या नहीं। दरअसल, पब्लिक रिलेशन का मतलब ही है कि आपकी कम्युनिकेशन तगड़ी होनी चाहिए और आप कंपनी और पब्लिक के बीच एक पुल का काम करें। आप आप लोगों से बातचीत करने, उन्हें समझने और समझाने में सहज महसूस करते हों। इसके साथ ही आपको औरों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा क्रिएटिव होना होगा, ताकि आप जिस भी कंपनी या क्लाइंट के लिए पीआर का काम करें, उसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। 

ग्राफिक्स डिजाइनिंग में पीजी डिप्लोमा कैसे करें

ये कोर्स थोड़ा अलग है। कई लोग शायद इसके बारे में जानते भी नहीं, हालांकि मार्केट में ग्राफिक्स डिजाइनर की डिमांड बहुत ज्यादा है। लेकिन इस कोर्स को करने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है कि आपका दिमाग कितनी तेजी से काम करता है। आप आंकड़ों को कैसे एक साथ लाकर एक ग्रफिक्स बना देते हैं, जो बड़ी आसानी से लोगों को समझा सके। ग्राफिक्स डिजाइनर की डिमांड आज कर मीडिया कंपनियों से लेकर एमएनसी कंपनियों तक को है। इसलिए अगर आप क्रियेटिव हैं तो इस क्षेत्र में कुछ अच्छा कर सकते हैं। 

वीडियो एडिटिंग में डिप्लोमा कैसे करें

वीडियो एडिटर की जरूरत आज मीडिया इंडस्ट्री से लेकर पॉलिटिकल पार्टियों तक को है। सोशल मीडिया पर और लोगों के बीच अपनी बात को वीडियो के माध्यम से पहुंचाने के लिए वीडियो एडिटर की सबसे पहले जरूरत पड़ती है। वीडियो एडिटर वीडियो कंटेंट के कई टुकड़ों को एक साथ अच्छे से जोड़ कर एक छोटी सी क्लिप बानाता है, जो लोगों को प्रभावित करती है। आज जितना भी वीडियो कंटेंट आप यूट्यूब पर देखते हैं या किसी भी सोशल मीडिया पर देखते हैं उसमे वीडियो एडिटर का सबसे बड़ा रोल होता है। वीडियो एडिटिंग में आप 6 महीने का भी डिप्लोमा कर सकते हैं, एक बार अगर आप इसमें दक्ष हो गए तो आप बड़ी आसानी से नौकरी हासिल कर लेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement