Friday, May 17, 2024
Advertisement

मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी! NEET PG 2023 की कट-ऑफ पर्सेंटाइल घटा कर की गई इतनी

NEET PG 2023 cut off: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कहा कि जो उम्मीदवार NEET PG 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 21, 2023 14:06 IST
NEET PG 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NEET PG 2023

नीट पीजी के लिए क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल को घटा दिया गया है। केंद्र सरकार ने सभी श्रेणियों में काउंसलिंग के लिए पात्र होने के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस पोस्टग्रेजुएट (एनईईटी पीजी) 2023 के लिए क्वालिफाइंग पर्सेंटाइल को घटाकर जीरो कर दिया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कहा कि जो उम्मीदवार NEET PG 2023 परीक्षा के लिए शामिल हुए थे, वे अब काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे।

मंत्रालय ने जारी किया नोटिस

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने एक नोटिस में कहा, "उम्मीदवारों को यह सूचना दी जाती है कि स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, भारत सरकार द्वारा एनईईटी पीजी काउंसलिंग 2023 के लिए पीजी कोर्स (मेडिकल/डेंटल) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को MoHFW द्वारा सभी श्रेणियों में 'जीरो' कर दिया गया है।"

उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया

जो उम्मीदवार पर्सेंटाइल में कमी के बाद पात्र हो गए हैं, उनके लिए पीजी काउंसलिंग के तीसरे दौर के लिए एक नया रजिस्ट्रेशन और ऑप्शन भरने की अवधि के साथ विडों खुलेगी। ये उम्मीदवार तीसरे दौर की काउंसलिंग में रजिस्ट्रेशन करने और भाग लेने के लिए पात्र हैं। जो उम्मीदवार पहले से रजिस्टर्ड हैं उन्हें दोबारा रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, नोटिस में कहा गया है कि उन्हें अपनी पसंद को एडिट करने की अनुमति दी जाएगी।

FORDA's ने की थी कट-ऑफ कम करने की अपील

स्वास्थ्य मंत्रालय के नोटिस के मुताबिक, पीजी काउंसलिंग के लिए राउंड-3 से आगे का नया शेड्यूल जल्द ही एमसीसी वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगा। कट-ऑफ स्कोर में कमी फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) द्वारा स्वास्थ्य मंत्रालय से इस मामले को देखने का आग्रह करने के कुछ दिनों बाद आई है। फोर्डा ने अपने पत्र में कहा,“पिछले वर्षों में, हमने NEET-PG के लिए कई दौर की काउंसलिंग के बाद भी, देश भर के मेडिकल संस्थानों में खाली सीटों के रूप में लगातार चुनौती देखी है। यह न केवल स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए बल्कि महत्वाकांक्षी चिकित्सा पेशेवरों के लिए भी बड़ी चिंता का विषय है जो हमारे देश के स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे में योगदान देने के लिए उत्सुक हैं।

कट-ऑफ कम करने के फायदे

इस मुद्दे को लेकर में, "हम विनम्रतापूर्वक आपसे अनुरोध करते हैं कि NEET-PG 2023 परीक्षा के लिए कट-ऑफ स्कोर कम करने की संभावना पर विचार करें।" फोर्डा ने कहा, कट-ऑफ कम करके, यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि "बड़ी संख्या में योग्य उम्मीदवारों को इन रिक्त सीटों को भरने का अवसर दिया जाए"। हाल ही में, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर NEET-PG 2023 कट-ऑफ प्रतिशत में 30 फीसदी तक की कमी करने की मांग की थी ताकि अधिकांश सीटें क्लिनिकल और नॉन-क्लिनिकल दोनों शाखाओं में भरी जा सकें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement