1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. IGNOU : इग्नू के जुलाई सत्र के लिए आवेदन की बढ़ी तारीख, अब 15 अक्टूबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन

IGNOU : इग्नू के जुलाई सत्र के लिए आवेदन की बढ़ी तारीख, अब 15 अक्टूबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन

IGNOU July 2020 Session: IGNOU ने ऑनलाइन प्रवेश की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 02, 2020 9:32 IST
IGNOU- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE IGNOU

IGNOU July 2020 Session: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के विभिन्न कोर्स में अगर जुलाई 2020 सत्र के लिए अप्लाई नहीं कर पाए हैं तो आपके लिए एक और मौका है। इग्नू ने ऑनलाइन प्रवेश की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। छात्र अब अलग-अलग यूजी और पीजी डिग्री प्रोग्राम के जुलाई 2020 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इग्नू ने 2020 जुलाई सत्र सर्टिफिकेट और सेमेस्टर बेस्ड प्रोग्राम में प्रवेश के लिए डेट नहीं बढ़ाई है। 

जुलाई 2020 के सत्र के लिए इग्नू द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों में यूजी डिग्री प्रोग्राम, ग्रेजुएशन आॅनर्स प्रोग्राम और पीजी डिग्री प्रोग्राम शामिल हैं। इग्नू ने इस वर्ष जुलाई 2020 सत्र के लिए 10 नए ऑनलाइन कार्यक्रम पेश किए हैं। विश्वविद्यालय ने यंग एस्पायरिंग माइंड्स या SWAYAM पोर्टल के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग पर एक और 24 पाठ्यक्रम भी जोड़े थे।

प्रवेश प्रक्रिया

  • स्टेप 1: सबसे पहले ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं
  • स्टेप 2: कार्यक्रमों और विश्वविद्यालय के नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए प्रॉस्पेक्टस को डाउनलोड करें
  • स्टेप 3: अब रजिस्ट्रेशन विंडो पर, लॉगिन क्रेडेंशियल डालें
  • स्टेप 4: अब फॉर्म भरकर इसे सबमिट करें
  • स्टेप 5: उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करें
  • स्टेप 6: अब आवश्यक विवरण भरें
  • स्टेप 7: इग्नू जुलाई सत्र आवेदन शुल्क का भुगतान करें

जरूरी डॉक्यूमेंट्स

उम्मीदवारों को इग्नू जुलाई 2020 सत्र में प्रवेश के लिए कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अपलोड करने से पहले दस्तावेजों को निर्दिष्ट प्रारूपों में स्कैन करना होगा। प्रमुख दस्तावेजों में उम्मीदवार की फोटो, उम्मीदवारों के हस्ताक्षर, आयु प्रमाण - जन्म प्रमाण पत्र या कक्षा 10 का प्रमाण पत्र जिसमें जन्मतिथ‍ि अंकित हो, जरूरी  शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र (यदि कोई हो), कैटेगरी प्रमाण पत्र, यदि उम्मीदवार आरक्षित श्रेणियों के अंतर्गत आते हैंण् BPL सर्टिफिकेट, अगर IGNOU 2020 जुलाई सत्र के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार गरीबी रेखा से नीचे का उम्मीदवार है तो उसे ये शामिल करना होगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। IGNOU : इग्नू के जुलाई सत्र के लिए आवेदन की बढ़ी तारीख, अब 15 अक्टूबर तक होगा ऑनलाइन आवेदन News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X