Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

IIT दिल्ली के छात्रों को मिल रहे हैं करोड़ों के पैकेज, एक को मिला 3.5 करोड़ सालाना का ऑफर

IIT-दिल्ली के अलावा, IIT-बॉम्बे से एक और IIT कानपुर से एक, यानी कुल 3 छात्रों को 3.50 करोड़ रुपये से अधिक के ऑफर मिले। यह अब तक का सबसे ज्यादा सैलरी वाला ऑफर है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 04, 2022 22:41 IST
IIT Delhi - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आईआईटी दिल्ली

IIT दिल्ली के एक छात्र को बहुराष्ट्रीय ट्रेडिंग कंपनी द्वारा 3.5 करोड़ रुपये सालाना से अधिक का जॉब ऑफर मिला है। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए IIT-दिल्ली में प्लेसमेंट सीजन शुरू हो गया है। यहां कुल 50 से अधिक छात्रों को 1 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से अधिक के ऑफर मिले हैं। लगभग 20 छात्रों को हांगकांग, नीदरलैंड, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ताइवान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से अंतरराष्ट्रीय नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं।

IIT-दिल्ली में कुछ छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के मुकाबले घरेलू प्रस्तावों को स्वीकार किया है। छात्रों की संख्या के मामले में पहले दिन कैंपस में शीर्ष रिक्रूटर्स में अमेरिकन एक्सप्रेस, बजाज ऑटो, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, एनफेज सोलर एनर्जी, इंटेल और प्रैक्सिस ग्लोबल एलायंस शामिल हैं।

कई छात्रों को कई प्लेसमेंट ऑफर भी मिले हैं

IIT-दिल्ली के अलावा, IIT-बॉम्बे से एक और IIT कानपुर से एक, यानी कुल 3 छात्रों को 3.50 करोड़ रुपये से अधिक के ऑफर मिले। यह अब तक का सबसे ज्यादा सैलरी वाला ऑफर है। IIT-दिल्ली के अनुसार, 1 दिसंबर और 2 दिसंबर, तक लगभग 650 पूर्णकालिक नौकरी के प्रस्ताव और लगभग 550 यूनीक जॉब सिलेक्शन ऑफर छात्रों द्वारा प्राप्त किए गए। इसमें 250 से अधिक प्री-प्लेसमेंट ऑफर शामिल हैं। कई छात्रों को कई प्लेसमेंट ऑफर भी मिले हैं।

IIT-दिल्ली ने कहा कि पिछले साल इसी अवधि के दौरान प्राप्त नौकरी के प्रस्तावों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। IIT-दिल्ली में लगभग 400 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने 800 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश की हैं। प्लेसमेंट सीजन के बारे में बात करते हुए IIT-दिल्ली के ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज की प्रमुख, डॉ. अनिष्या ओबराय मदान ने कहा, "हमारे छात्रों में निरंतर विश्वास को बनाए रखने के लिए सभी भर्ती संगठनों को धन्यवाद देना चाहते हैं। IIT-दिल्ली में हम नियोक्ताओं और छात्रों दोनों के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने का प्रयास करते हैं। इस साल हम प्लेसमेंट सीजन के माध्यम से विभिन्न डोमेन से भर्ती करने वालों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं।"

अंतर्राष्ट्रीय रोजगार रैंकिंग में दिल्ली IIT

IIT-दिल्ली ने बताया कि इस वर्ष, प्लेसमेंट प्रक्रिया भौतिक और आभासी दोनों तरीकों से आयोजित की जा रही है। कई अन्य परिसरों के विपरीत, पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया प्रत्येक दिन एक ही स्लॉट में आयोजित की जाती है। IIT-दिल्ली में संगठनों को भर्तीकर्ताओं के प्रसार को अधिकतम करने और प्रत्येक दिन विभिन्न सेक्टरों को अपनी चयन प्रक्रिया संचालित करने के लिए निर्धारित किया गया है, इस प्रकार, भर्ती करने वालों को यह निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करता है, जिससे भर्ती के बेहतर निर्णय लिए जा सकें।

IIT-दिल्ली ने बताया कि IIT-दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय रोजगार रैंकिंग में विश्व स्तर पर शीर्ष 50 में एकमात्र भारतीय शैक्षणिक संस्थान है। IIT का कहना है कि प्लेसमेंट अवधि हमारे ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों की पूर्णकालिक भर्ती के लिए दिसंबर से मई तक है। डॉ. अनिष्या ने कहा कि IIT-दिल्ली, सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को नियुक्त करने के लिए विभिन्न डोमेन से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के नियोक्ताओं का स्वागत करने की उम्मीद कर रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement