Saturday, May 04, 2024
Advertisement

क्यों मनाया जाता है इंडियन आर्मी डे, जानें इतिहास, आज के कार्यक्रम में क्या है खास

Indian Army Day 2023- इंडियन आर्मी आज यानी 15 जनवरी को अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है। इस दिन के इतिहास की बात करें तो आज ही के दिन फील्ड मार्शल के एम. करियप्पा ने ब्रिटिश फील्ड मार्शल फ्रांसिस रॉय बुचर से भारतीय सेना की कमान अपने हाथों में ली थी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 15, 2023 7:14 IST
भारतीय सेना- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय सेना

भारतीय सेना आज अपना 75वां स्थापना दिवस मनाएगी। हर साल 15 जनवरी को भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) मनाया जाता है। इस दिन फील्ड मार्शल कोदंडेरा एम. करियप्पा को लोग सम्मान देते हैं। इस दिन 1949 में, एम. करियप्पा ने सेना प्रमुख अधिकारी के रूप में पद ग्रहण किया और देश के पहले मुख्य कमांडर बने। फ्रांसिस रॉय बुचर देश के अंतिम ब्रिटिश कमांडर इन चीफ थे। आज यानी 15 जनवरी, 2023 को, भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day 2023) आधिकारिक तौर पर पूरे देश में अपने 75वें वर्ष का उत्सव मनाएगी।

क्या है  इतिहास?

1 अप्रैल, 1895 को औपचारिक रूप से भारतीय सेना की स्थापना की गई और पहले ब्रिटिश सेना के जनरल चीफ फ्रांसिस बुचर ने 1949 में कमान संभाली। बाद में 15 जनवरी, 1949 को फील्ड मार्शल के.एम. ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ द्वारा भारतीय सेना का नेतृत्व छोड़ने के बाद करियप्पा को भारतीय सेना का पहला मुख्य कमांडर नियुक्त किया गया था। के. एम. करियप्पा अपनी स्वतंत्रता के बाद भारत के पहले मुख्य कमांडर देश बने थे, कई सेना कमान मुख्यालय इस दिन को उसी याद में मनाते हैं। बता दें कि करियप्पा पहले ऐसे फील्ड मार्शल थे जिन्हें फील्ड मार्शल की पांच सितारा रैंक दी गई थी।

भारतीय सेना दिवस काफी अहम है क्योंकि यह सेना के उन सैनिकों का सम्मान करता है जिन्होंने राष्ट्र की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। यह लोगों और राष्ट्र की रक्षा में भारतीय सेना की बहादुरी और बलिदान का सम्मान करता है।

आज का आयोजन 

इस अवसर को कई गतिविधियों और विशेष कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया जाता है। दिन का मुख्य आकर्षण मुख्य सेना दिवस परेड है। इस साल पहली बार भारतीय सेना दिवस परेड नई दिल्ली के बाहर आयोजित की जाएगी और 15 जनवरी 2023 को सुबह 9 बजे से बैंगलोर से सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम होगी। इस दिन लोगों को दुश्मनों से देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को याद करने का मौका मिलता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement