Saturday, July 13, 2024
Advertisement

Indian Navy में इन पदों पर निकली भर्ती, सैलरी,सिलेक्शन प्रोसेस और... तक जानें हर एक डिटेल

अगर आप भारतीय नौसेना में नौकरी करने की राह देख रहे हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। भारतीय नौसेना में अग्रनिवीर के पदों पर भर्ती निकली है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 22, 2024 17:33 IST
भारतीय नौसेना में निकली अग्रिवीर पदों पर भर्ती - India TV Hindi
Image Source : OFFICIAL WEBSITE OF INDIAN NAVY भारतीय नौसेना में निकली अग्रिवीर पदों पर भर्ती

इंडियन नेवी का हिस्सा बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका आया है। भारतीय नौसेना ने अग्निवीर पदों(संगीतकार) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद योग्य और इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से MR संगीतकार पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

कब से शुरू होंगे आवेदन और कब है लास्ट डेट

जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 1 जुलाई से शुरू किया जाएगा। वहीं, इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए  11 जुलाई, 2024 तक अप्लाई कर दें, जो कि लास्ट डेट है। 

क्या है अप्लाई करने की योग्यता 

  • अभ्यर्थी को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से मैट्रिकुलेशन परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का जन्म 01 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच होना चाहिए।

क्या है सिलेक्शन प्रोसेस 

इस भर्ती में चयन प्रारंभिक स्क्रीनिंग टेस्ट और अंतिम स्क्रीनिंग टेस्ट में उनके प्रदर्शन के आधार पर योग्यता के क्रम पर आधारित है। स्टेज I - प्रारंभिक स्क्रीनिंग के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग मैट्रिकुलेशन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। 

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को स्टेज I के लिए कॉल-अप लेटर जारी किया जाएगा जिसमें शारीरिक फिटनेस टेस्ट (PFT), संगीत स्क्रीनिंग टेस्ट और भर्ती चिकित्सा परीक्षा शामिल है। जो लोग PFT और प्रारंभिक संगीत परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, उन्हें भर्ती चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। रिक्तियों के आधार पर सभी मामलों में अंतिम स्क्रीनिंग में उत्तीर्ण होने वाले सभी उम्मीदवारों से एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 

क्या मिलेगी सैलरी 

भारतीय नौसेना के एक नए अग्निवीर को पहले साल हर माह 30000 रुपये का पैकेज मिलता है। दूसरे वर्ष में हर माह 33000 हजार रुपये, तीसरे में 36500 रुपये और चौथे में 40000 हजार रुपये का पैकेज मिलता है। 

ये भी पढ़ें- Indian Railway में असिस्टेंट लोको पायलट कैसे बनते हैं, कितनी मिलती है सैलरी?

कल है NEET PG 2024 परीक्षा, एग्जाम हॉल में क्या ले जाएं क्या नहीं से लेकर पढ़ लें ये जरूरी गाइडलाइंस

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement