1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. जियो इंस्टीट्यूट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन शुरू, AI से लेकर डाटा साइंस तक के कोर्स उपल्ब्ध

Jio Institute: जियो इंस्टीट्यूट में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए एडमिशन शुरू, AI से लेकर डाटा साइंस तक के कोर्स उपल्ब्ध

जियो इंस्टीट्यूट (Jio Institute) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग कम्युनिकेशंस जैसे उभरते क्षेत्रों के लिए एक साल के फुल टाइम पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम (PGP) के लिए एडमिशन शुरू कर दिए हैं। 

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: April 19, 2022 18:00 IST
 Jio Institute starts admissions to its Post Graduate Programmes- India TV Hindi
Image Source : JIO INSTITUTE Jio Institute starts admissions to its Post Graduate Programmes

Highlights

  • जियो इंस्टीट्यूट में पोस्ट ग्रैजुएशन के लिए एडमिशन शुरू
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डाटा साइंस कोर्स उपलब्ध
  • इंस्टीट्यूट में एक साल के फुल टाइम ग्रैजुएट प्रोग्राम

नई दिल्ली। जियो इंस्टीट्यूट (Jio Institute) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग कम्युनिकेशंस जैसे उभरते क्षेत्रों के लिए एक साल के फुल टाइम पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम (PGP) के लिए एडमिशन शुरू कर दिए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस (एआई एंड डीएस) में पीजीपी का उद्देश्य सैद्धांतिक क्षमताओं को स्थापित करना और उद्यमों और समाज के लिए व्यावहारिक समाधान तैयार करने की जानकारी प्रदान करना है।

डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग कम्युनिकेशंस में पीजीपी छात्रों को डिजिटल युग में ग्राहकों के अनुभव का मैनेजमेंट करने के बारे में मदद करेगा। AI & DS कार्यक्रम प्रारंभिक कैरियर प्रोफेशनल्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जो AI शोधकर्ताओं, डाटा वैज्ञानिकों के साथ-साथ औद्योगिक और सामाजिक उद्यमियों सहित विभिन्न भूमिकाओं के लिए पूर्ण-स्टैक डाटा वैज्ञानिक बनने की इच्छा रखते हैं। DM & MC प्रोग्राम को शुरुआती करियर के पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो मार्केटिंग कम्युनिकेशंस, ब्रांड कंसल्टिंग, डिजिटल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स और कंज्यूमर रिसर्च जैसे क्षेत्रों में करियर बनाने की इच्छा रखते हैं।

AI & DS करने के इच्छुक छात्रों को कंप्यूटर साइंस/ आईटी/ गणित/ सांख्यिकी/ अर्थशास्त्र में स्नातक स्तर पर कम से कम एक कोर्स पूरा किया होना जरूरी है, जबकि DM & MC कैंडिडेट्स के पास किसी भी विषय में कम से कम तीन साल की स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। दोनों ही कोर्सेस के लिए, स्नातक में न्यूनतम 50% या इसके समकक्ष सीजीपीए और 1 जुलाई, 2022 तक कम से कम 18 महीने का प्रासंगिक क्षेत्र में कार्य अनुभव होना आवश्यक है।

ऐसे योग्य उम्मीदवारों को मौका देने के लिए जो क्वालिटी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं, Jio संस्थान ट्यूशन फीस पर 100% तक की छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। उम्मीदवारों की व्यक्तिगत जरूरतों की समीक्षा के साथ-साथ Jio संस्थान की पहुंच, समावेश, लिंग समानता और विविधता के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। मेधावी उम्मीदवारों, अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवारों, विशेष रूप से विकलांग उम्मीदवारों आदि के लिए एक निश्चित संख्या में छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाएगी।

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। आप संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट www.jioinstitute.edu.in पर 'Apply Now' लिंक पर क्लिक करके जरूरी दस्तावेजों के साथ एक ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं। जियो शिक्षण संस्थान की स्थापना रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा की गई है।