Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चौथी और 10वीं पास गुजरात नेताओं के बीच जानिए कितने पढ़े-लिखें हैं AAP CM कैंडिडेट ईशुदान गढवी

ईशुदान गढवी को गुजरात में बच्चा-बच्चा जानता है, उसका सबसे मुख्य कारण यह है कि वह गुजराती न्यूज के एक प्रमुख चेहरा हैं। वह एक गुजराती चैनल के 'महामंथन' प्राइम टाइम शो को होस्ट करते थे। इस वजह से उन्हें गुजरात के घर-घर में पहचाना जाता है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 06, 2022 14:28 IST
AAP CM candidate Isudan Gadhvi- India TV Hindi
Image Source : PTI AAP CM कैंडिडेट ईशुदान गढवी

गुजरात विधानसभा चुनाव नजदीक है। इस बीच आम आदमी पार्टी ने गुजरात में अपना सीएम कैंडिडेट भी लॉन्च कर दिया। आम आदमी पार्टी की तरफ से सीएम फेस हैं ईशुदान गढवी। आज हम इनकी और गुजरात के अन्य नेताओं की शिक्षा को लेकर बात करेंगे। दरअसल, चुनाव से पहले जनता को यह जानने का पूरा हक है कि आखिर जिस नेता को वह चुन रहे हैं, वह कितना पढ़ा-लिखा है।

कितना पढ़े-लिखे हैं ईशुदान गढवी

ईशुदान गढवी को गुजरात में बच्चा-बच्चा जानता है, उसका सबसे मुख्य कारण यह है कि वह गुजराती न्यूज के एक प्रमुख चेहरा हैं। वह एक गुजराती चैनल के 'महामंथन' प्राइम टाइम शो को होस्ट करते थे। इस वजह से उन्हें गुजरात के घर-घर में पहचाना जाता है। वहीं अगर उनकी पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने जामनगर के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और फिर गुजरात विद्यापीठ, अहमदाबाद से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यानि कुल मिलाकर कहें तो ईशुदान गढवी अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं।

बीजेपी नेताओं ने कितनी की है पढ़ाई

गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है। जबकि उनकी सरकार में 15 ऐसे मंत्री हैं जो ग्रेजुएट नहीं है। जैसे गुजरात बीजेपी के बड़े नेताओं की बात करें तो किरीट सिंह राणा, नरेश पटेल और प्रदीप परमार ने कक्षा 10वीं तक पढ़ाई की है। वहीं दिग्गज बीजेपी नेता हर्ष सांघवी और जीतूभाई चौधरी ने नौवीं क्लास पास हैं। जबकि गुजरात सरकार में मंत्री देवाभाई मालम ने सिर्फ कक्षा 4 तक पढ़ाई की है।

कांग्रेस नेताओं का क्या हाल है

गुजरात कांग्रेस का फेस और राज्य में कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता जगदीश ठाकोर की बात करें तो वह भी 10वीं पास हैं। उन्होंने अपनी 10वीं की पढ़ाई एन एस विद्यालय, नरोड़ा, गुडरात से की है। हालांकि, उनकी पकड़ गुजरात के ठाकोर समाज में काफी अच्छी मानी जाती है। यही वजह है कि आने वाले समय में पूरी उम्मीद है कि उन्हें गुजरात में कांग्रेस अपना सीएम फेस बना ले। वहीं दूसरी ओर जिग्नेश मेवाणी हैं, जो कांग्रेस में हाल ही में शामिल हुए हैं, उम्मीद है कि इन्हें भी कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। इनकी पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो इन्होंने 2003 में अंग्रेजी के साथ बीए किया और फिर 2004 में पत्रकारिता में डिप्लोमा किया। इसके बाद 2013 में जिग्नेश ने अहमदाबाद से अपनी लॉ की डिग्री पूरी की है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement