Monday, June 17, 2024
Advertisement

Maharashtra Board 10th Result 2024: इस दिन खत्म हो जाएगा 10वीं के छात्र-छात्राओं का इंतजार, परिणाम जारी होने की तारीख घोषित

Maharashtra Board 10th Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का इंतजार इस दिन खत्म हो जाएगा। बोर्ड ने 10वीं के परिणाम जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 25, 2024 15:59 IST
महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम जारी होने की तारीख घोषित - India TV Hindi
Image Source : FILE महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम जारी होने की तारीख घोषित

Maharashtra Board 10th Result 2024: जिन छात्र-छात्राओं ने महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा दी थी उन सभी के लिए एक बड़ी खबर है। महाराष्ट्र बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (एमबीएसएचएसई) ने महाराष्ट्र एसएससी परिणाम के जारी करने की तिथि की घोषणा कर दी है। इस संबंध में एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी की है। एक बार जारी होने के बाद महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्र-छात्राएं अपने नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। 

जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं कक्षा के परिणाम को 27 मई को दोपहर 1 बजे घोषित किया जाएगा। जो छात्र कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाकर देख सकेंगे।

Maharashtra Board 10th Result 2024: कैसे चेक कर सकेंगे परिणाम 

  • जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम को चेक कर सकेंगे। 
  • सबसे पहले उम्मीदवार महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर “महाराष्ट्र एसएससी परिणाम 2024” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपनी लॉगिन जानकारी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसके बाद अपना परिणाम देखें और फिर स्कोरकार्ड सहेजें।
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए रिजल्ट की एक प्रति प्रिंट करें।

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा SSC रिजल्ट की घोषणा के बाद स्टूडेंट्स की मार्कशीट को डिजीलॉकर पोर्टल, digilocker.gov.in और इसके मोबाइल अप्लीकेशन पर उपलब्ध कराया जाएगा। स्टूडेंट्स अपने आधार नंबर और मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग-इन करके अपना परिणाम देख सकेंगे। 

कब हुई थी परीक्षा

बता दें कि इस साल महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से लेकर 26 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 16 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था। महाराष्ट्र एसएससी परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को सभी विषयों में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाने होंगे। 

ये भी पढ़ें- 

विदेश से पढ़ने के लिए ये हैं दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटी; किसी एक से भी कर ली पढ़ाई तो नौकरी पक्की

NEET परीक्षा को कितनी बार दे सकते हैं? 
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement