1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. जामिया में ओपन बुक एग्जाम से पहले होंगे मॉक टेस्ट

जामिया में ओपन बुक एग्जाम से पहले होंगे मॉक टेस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक एग्जाम करवाए जा चुके हैं। दिल्ली में ही एक अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया में अभी तक यह परीक्षाएं नहीं ली जा सकी हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 8:06 IST
Mock test will be held before the open book exam in...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Mock test will be held before the open book exam in Jamia

नई दिल्ली।  दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक एग्जाम करवाए जा चुके हैं। दिल्ली में ही एक अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया में अभी तक यह परीक्षाएं नहीं ली जा सकी हैं। जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अब 18 जनवरी से ओपन बुक एग्जाम लिए जाएंगे। हालांकि इन परीक्षाओं से पहले

जामिया मॉक टेस्ट आयोजित करवाने जा रहा है। जामिया मिलिया इस्लामिया ने ओपन बुक परीक्षा शुरू करने की तारीख का एलान कर दिया है। इस सम्बंध ने जामिया ने शुक्रवार को अधिसूचना जारी करते हुए कहा, "जामिया में 18 जनवरी से ओपन बुक परीक्षा शुरू होने जा रही है। इसके तहत छात्रों को आधिकारिक को सूचना दी गई है। परीक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।"

ओपन बुक एग्जाम की तैयारी के लिए जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के लिए मॉक टेस्ट आयोजित करेगा। जामिया विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "छात्रों को ओपन बुक एग्जाम और मॉक टेस्ट की जानकारी दी जा रही है। परीक्षा के लिए आईडी और पासवर्ड छात्रों के पंजीकृत ई मेल में भेजे जा रहे हैं। छात्रों की मदद के लिए जामिया ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।"

गौरतलब है कि कोरोना से बचाव के तहत जामिया समेत अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में मार्च से ही रेगुलर शैक्षणिक बंदी लागू हैं। इस सबके बावजूद दिल्ली विश्वविद्यालय सहित अधिकांश केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं ली जा चुकी हैं। दरअसल केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को स्पष्ट किया है कि डिग्री प्रदान किए जाने के लिए अंतिम वर्ष की परीक्षाएं लिया जाना आवश्यक है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के तीसरे व पांचवे सेमेस्टर के छात्रों की ओपन बुक परीक्षाएं ली जा चुकी हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक ओपन बुक एग्जाम में छात्रों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि छात्र और नोडल अधिकारी ने इसके विपरीत ऑनलाइन परीक्षाओं में समस्याओं की बात सामने रखी है।

जामिया में शैक्षणिक सत्र 2019-20 अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं अभी तक आयोजित नहीं हो पाई हैं। यूजीसी की अनिवार्यता को देखते हुए जामिया ने जनवरी में यह परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। जामिया में ओपन बुक एग्जाम से पहले होंगे मॉक टेस्ट News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment