Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

AILET 2024 के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, जल्द करें अप्लाई

AILET 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली (NLU) की तरफ से AILET 2024 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को आज समाप्त कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 15, 2023 12:07 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

AILET 2024 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार इधर ध्यान दें। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली (NLU) की तरफ से ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) 2024 के लिए चल रही पंजीकरण प्रक्रिया को आज यानी 15 नवंबर 2023 को बंद कर दिया जाएगा। एप्लीकेशन प्रोसेस आधिकारिक वेबसाइट पर चल रहा है। जिन इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट nationalawuniversitydelhi.in के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 15 नवंबर तक अपने आवेदन पत्र को अपडेट करने का मौका मिलेगा।

विश्वविद्यालय ने B.A.LL.B.(ऑनर्स), LL.M., और Ph.D में प्रवेश के लिए AILET 2024 के लिए 10 दिसंबर को लिखित परीक्षा निर्धारित की है। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए कार्यक्रम। परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक पेन-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। इसके लिए एडमिट कार्ड 20 नवंबर, 2023 को अपलोड किए जाएंगे।

आवेदन करने के लिए क्या है पात्रता 

  • बी.ए. के लिए एल.एल.बी (ऑनर्स): सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा (10+2 प्रणाली) या 45% अंकों के साथ समकक्ष परीक्षा। 2024 में 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।
  • एलएलएम के लिए: एलएलबी या 50% अंकों के साथ समकक्ष कानून की डिग्री। 2024 में 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।
  • पीएच.डी. के लिए. कार्यक्रम: 55% अंकों के साथ प्रासंगिक सामाजिक विज्ञान या मानविकी में स्नातक डिग्री और मास्टर डिग्री। यूजीसी-जेआरएफ उम्मीदवारों और विदेशी नागरिकों को AILET से छूट दी गई है। 

AILET 2024 आवेदन शुल्क

AILET 2024 के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/विदेशी नागरिक/कश्मीरी प्रवासी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3,500 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) से संबंधित उम्मीदवारों को 1500 रुपये का भुगतान करना आवश्यक है। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा।

कैसे करें AILET 2024 के लिए आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in पर जाएं। 
  • फिर खुद को रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। 
  • इसके बाद विवरण सावधानीपूर्वक भरें और आवेदन पत्र जमा करें। 
  • फिर दस्तावेज़ अपलोड करें, आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • फिर अपने रिकॉर्ड के लिए, पुष्टिकरण पेपर प्रिंट कर लें। 

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश का सबसे कम पढ़ा लिखा जिला कौन सा है  

हरियाणा बोर्ड वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए बढ़ी आवेदन की आखिरी तारीख, जानें क्या है अब लास्ट डेट
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement