Thursday, June 20, 2024
Advertisement

IIT मद्रास के छात्रों को मिल रही है रिकॉर्डतोड़ नौकरी, 333 को मिला PPO

IIT मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली मुख्य पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं। IIT मद्रास के मुताबिक 1 दिसंबर 2022 से सुनिश्चित कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे।

Edited By: India TV News Desk
Published on: November 15, 2022 8:47 IST
IIT Madras- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IIT मद्रास के छात्रों को मिला जबरदस्त प्लेसमेंट

IIT मद्रास के छात्रों का इस शैक्षणिक वर्ष प्री-प्लेसमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। साल 2022-23 में उन्हें काफी अधिक संख्या में ऑफर मिले हैं। संस्थान ने ऑफलाइन मोड में समर इंटर्नशिप का आयोजन किया था। 13 नवंबर तक IIT मद्रास के छात्रों को 333 प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) दिए गए हैं। यह पिछले पूरे साल 2021-22 के दौरान मिले 231 ऑफर से काफी अधिक हैं।

इन कंपनियों ने दी सबसे ज्यादा नौकरी

IIT मद्रास के छात्रों को बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर देने वाली वाली मुख्य पांच कंपनियां हनीवेल, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, ओरेकल हैं। IIT मद्रास के मुताबिक 1 दिसंबर 2022 से सुनिश्चित कैंपस प्लेसमेंट का पहला चरण शुरू होने तक पीपीओ मिलते रहेंगे। IIT मद्रास के छात्रों का कहना है कि 'पीपीओ' में शानदार प्रदर्शन का बड़ा श्रेय संस्थान के दमदार इंटर्नशिप प्रोग्राम को जाता है। इससे छात्रों को कंपनियों में इंटर्न करने की सुविधा मिलती है और परिणाम स्वरूप पीपीओ मिलते हैं। पीपीओ का लगातार बढ़ना इंटर्नशिप में संस्थान के छात्रों के उत्कृष्ट प्रदर्शन का परिणाम है।

इंटर्नशिप PPO की ओर ले जाता है

इस साल पीपीओ में बड़ी बढ़ोतरी की वजहें बताते हुए IIT मद्रास के सलाहकार (प्लेसमेंट) प्रोफेसर सत्यन ने मीडिया से कहा कि इस साल पीपीओ में भारी बढ़ोतरी से हम खुश हैं। हम अधिक से अधिक कंपनियों को इंटर्नशिप के लिए प्रोत्साहित करते हैं, क्योंकि इसमें लंबे साक्षात्कार से छात्रों का मूल्यांकन करना आसान और फिर पीपीओ देना लाभदायक होता है। पीपीओ देने और स्वीकार करने से किसी विद्यार्थी और कंपनी के बीच संबंध मजबूत होने की संभावना बढ़ती है।

IIT मद्रास का इंटर्नशिप प्रोग्राम बहुत सफल रहा

IIT मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट में इंटर्नशिप की अहमियत बताते हुए प्रोफेसर पी. मुरुगवेल ने कहा कि इंटर्नशिप प्रोग्राम छात्रों के लिए अर्जित कौशल दिखाने और कंपनियों के लिए अच्छी प्रतिभाएं हासिल करने का अवसर होता है। मुझे यह जानकर खुशी है कि IIT मद्रास का इंटर्नशिप प्रोग्राम बहुत सफल रहा, जिसका प्रमाण इस वर्ष पीपीओ की संख्या में भारी वृद्धि है।

मौजूदा शैक्षणिक वर्ष में आज की तारीख तक अधिकतर बेहतरीन नौकरियों के प्री प्लेसमेंट ऑफर का बड़ा योगदान कोर इंजीनियरिंग और शोध एवं विकास सेक्टर का रहा है। IIT मद्रास के छात्रों को नौकरियों का ऑफर देने में अभी तक क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, हनीवेल, टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स और गोल्डमैन सैक्स सर्वोपरि हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement