Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या NEET परीक्षा साल में दो बार होगी आयोजित? हेल्थ मिनस्ट्री ने इसे लेकर कही बड़ी बात

NEET Exam: कुछ दिनों से ये बात फैली हुई थी कि NEET परीक्षा साल में दो बार होगी आयोजित की जाएगी। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अपनी बात रखी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: March 18, 2023 12:17 IST
NEET - India TV Hindi
Image Source : FILE NEET

हर साल लाखों बच्चे NEET के एग्जाम में बैठते हैं, पर सीट कम होने के कारण ज्यादातर बच्चों को सीट नहीं मिल पाती और वे अगले वर्ष की तैयारी में फिर जुट जाते हैं। बता दें कि देश में MBBS सीटें 1 लाख के करीब हैं और करीब 8 लाख छात्र हर साल परीक्षा में शामिल होते हैं। इसलिए इस परीक्षा में कंपीटिशन काफी टफ हो जाता है। ऐसे में खबरें ये आ रही थी कि NEET परीक्षा अब साल में 2 बार आयोजित होगी। इसी पर हेल्थ मिनस्ट्री अपनी बात रखी है। जानकारी दे दें कि ये परीक्षा साल में अभी एक बार आयोजित होती है।हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब इस बात से पर्दा उठाया है और बताया है कि उसका ऐसा कोई प्लान नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि साल में 2 बार ग्रेजुएशन कोर्सों के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) आयोजित करने का कोई प्लान नहीं है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवन पवार ने शुक्रवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सूचित किया है कि एक साल में दो बार NEET UG परीक्षा आयोजित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।"

बीजेपी नेता ने पूछा था सवाल

बता दें कि भाजपा के रमेश चंद बिंद ने लोकसभा में पूछा था कि क्या केंद्र की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन की तरह दो बार NEET आयोजित करने की योजना है, और क्या सरकार इन परीक्षाओं को एक ही खिड़की से आयोजित करने की योजना बना रही है।

मेडिकल एडमिशन में ऐतिहासिक सुधार

मंत्री ने कहा कि NEET, जो अब देश में मेडिकल एडमिशन के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा है, एक ऐतिहासिक सुधार है जो छात्रों को सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश पाने का अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा, "इसके परिणामस्वरूप मेडिकल एडमिशन में कदाचार पर अंकुश लगा है, ज्यादा पारदर्शिता आई है और संभावित छात्रों पर कई प्रवेश परीक्षाओं में बैठने का बोझ कम हुआ है।" NEET (UG) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया जाता है और पाठ्यक्रम सभी राज्य बोर्डों और राष्ट्रीय बोर्डों के पाठ्यक्रम पर आधारित है।

इसे भी पढ़ें-

CBSE ने स्कूलों के लिए जारी किया जरूरी निर्देश, नए एकेडमिक सेशन को लेकर कही ये बात

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement