Friday, April 19, 2024
Advertisement

किसी ने मिठाई खिलाई... तो किसी ने राहों में फूल बिछाए, ऐसे हुई दिल्ली यूनिवर्सिटी में हुई नए छात्रों की एंट्री

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में करीब 80,000 सीटें हैं। इनमें से अधिकांश सीटों पर छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। इस वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रों का प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से दाखिला हुआ है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 02, 2022 23:16 IST
ऐसे हुई दिल्ली यूनिवर्सिटी में हुई नए छात्रों की एंट्री- India TV Hindi
Image Source : PTI ऐसे हुई दिल्ली यूनिवर्सिटी में हुई नए छात्रों की एंट्री

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)में बुधवार 2 नवंबर से फर्स्ट ईयर के छात्रों का नया सत्र शुरू हो गया। अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के फर्स्ट ईयर के छात्रों का यूनिवर्सिटी परिसर में यह पहला दिन रहा। दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़े विभिन्न कॉलेजों ने बुधवार को फर्स्ट ईयर के बी. ए. प्रोग्राम और बी. कॉम. (ऑनर्स) बी.कॉम. प्रोग्राम और बीएससी प्रोग्राम के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया। ओरिएंटेशन से पूर्व कई कॉलेजों में वरिष्ठ छात्रों ने मिठाई खिलाकर फूलों से फर्स्ट ईयर के छात्रों का स्वागत किया।

देरी से हो रहे हैं छात्रों के एडमिशन

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में करीब 80,000 सीटें हैं। इनमें से अधिकांश सीटों पर छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। इस वर्ष दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रों का प्रवेश परीक्षा (CUET) के माध्यम से दाखिला हुआ है। नई व्यवस्था होने के कारण इस साल फर्स्ट ईयर के छात्रों के एडमिशन देरी से हो रहे हैं। ओरिएंटेशन प्रोग्राम में कॉलेजों के प्रिंसिपल ने छात्रों को कॉलेज लाइफ के महत्व और कॉलेज की विशेषता एवं उपलब्धियों से अवगत कराया। साथ ही छात्रों को उनके दायित्व व भविष्य में बेहतर लक्ष्य हासिल करने की प्रेरणा दी। दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हंसराज सुमन ने बताया कि इस दौरान छात्रों से कहा गया कि कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और यही मार्ग जीवन में सर्वोत्तम ऊंचाइयों तक ले जाता है। इस दौरान छात्रों को कॉलेज द्वारा किए गए विशेष कार्यो के बारे में भी जानकारी दी।

नए छात्रों का ऐसे हुए स्वागत

वहीं छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने वाले नए छात्रों के लिए 'वेलकम फ्रेशर्स' अभियान चलाया। इसके तहत छात्रों को टीका लगाकर शुभकामनाएं देते हुए कॉलेज परिसर में उनका स्वागत किया गया। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार 'कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट' यानी सीयूईटी के माध्यम से दाखिला हुआ है जिसमें अनेक प्रकार की समस्याएं भी आई थीं। इसको लेकर अभाविप हेल्पलाइन नंबर जारी कर कुछ चिन्हित स्थानों पर हेल्पडेस्क लगाकर छात्रों की सहायता की थी। अब नामांकन के पश्चात अभाविप छात्रों की सहायता के लिए 'वेलकम फ्रेशर्स' अभियान चला रहा है। इसके तहत कॉलेज परिसरों में एकत्र होकर नए छात्रों को तिलक लगा कर और मिठाई खिला कर उनका स्वागत किया गया।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement