Monday, April 29, 2024
Advertisement

DU Admissions 2022: अब 25 अक्टूबर तक फीस भर सकते हैं छात्र, दीपावली की वजह से यूनिवर्सिटी ने बढ़ाई तारीख

Delhi University Admissions: अभ्यर्थियों के अनुरोध पर और दीपावली उत्सव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख को बढ़ाने का फैसला किया है। छात्र अब मंगलवार 25 अक्टूबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 23, 2022 20:34 IST
Delhi University Admissions- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi University Admissions

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर चुका है। पहली लिस्ट के आधार पर ही 70 हजार से अधिक विद्यार्थियों को दाखिला मिल गया है। ऐसे छात्र जिन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी में सीट आवंटित हुई है उनके लिए शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख में विस्तार किया गया है। अभ्यर्थियों के अनुरोध पर और दीपावली उत्सव को ध्यान में रखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुल्क भुगतान की अंतिम तारीख को बढ़ाने का फैसला किया है। छात्र अब मंगलवार 25 अक्टूबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बताया कि फीस भुगतान की अंतिम तारीख में विस्तार तो कर दिया गया है लेकिन जो अभ्यर्थी अंतिम तारीख तक प्रवेश शुल्क जमा करने में विफल रहते हैं, वह दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट दाखिला प्रक्रिया (CSAS) में भाग नहीं ले सकेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 80 हजार से कुछ अधिक सीटें हैं। इनमें से करीब 73 हजार सीटों पर छात्रों ने पहली लिस्ट के बाद ही दाखिले स्वीकार कर लिए हैं।

दाखिला प्रक्रिया के बाकी नियमों में कोई परिवर्तन नहीं होगा

विकास गुप्ता ने बताया कि केवल सीएसएएस राउंड 1 के प्रवेश शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवारों को अपग्रेड का विकल्प मिलेगा। यदि कोई रिक्त सीट रह गई तो उन सीटों का प्रदर्शन यूनिवर्सिटी के दाखिला पोर्टल पर बुधवार 26 अक्टूबर प्रात 10 बजे किया जाएगा। इसके बाद, जिन उम्मीदवारों ने सीएसएएस राउंड- क में प्रवेश लिया है, वे अपग्रेड का विकल्प चुन सकते हैं। अपग्रेड का विकल्प चुनने वाले छात्र अपनी पसंद के पाठ्यक्रम व कॉलेजों को बुधवार 26 अक्टूबर सुबह 10 बजे से फिर से चुन सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी दाखिला प्रक्रिया का शेष शेड्यूल अपरिवर्तित रहेगा। उम्मीदवारों को सभी अपडेट और प्रवेश कार्यक्रम के लिए यूनिवर्सिटी की प्रवेश वेबसाइट का संदर्भ लेना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement