Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में कल से शुरू हो रहे एडमिशन, जानें क्या-क्या लगेंगे डाक्यूमेंट्स

अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं और बच्चों का एडमिशन करवाना है तो ये खबर आपके काम की है। जानकारी दे दें कि कल से दिल्ली के प्राइवेट स्कूल अपने यहां एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 29, 2024 11:10 IST
delhi ews admission- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में शुरू हो रहे एडमिशन

Delhi School EWS Admission 2024: अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन दिल्ली के स्कूलों में करवाना चाहते है तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने प्राइवेट स्कूलों में EWS एडमिशन 2024-25 के लिए नोटिफिकेशन निकला है। नोटिस की मानें तो एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कल यानी 30 अप्रैल से शुरू होगा। छात्रों के अभिभावक व माता-पिता ऑफिशियल वेबसाइट edudel.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। नोटिस में आगे बताया गया कि आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख 15 मई 2024 है।

नियमों की मानें तो प्राइवेट स्कूलों में अपनी कुल सीट का 25 प्रतिशत सीट पर आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी (EWS) के छात्रों, वंचित समूह और CWSN के बच्चों को एडमिशन देना अनिवार्य है। इन सीटों का अलॉटमेंट कम्प्यूराइज्ड लॉटरी सिस्टम के जरिए किया जाएगा। कम्प्यूराइज्ड ड्रा 20 मई को होगा।

क्या होनी चाहिए उम्र सीमा?

जानकारी के लिए बता दें कि EWS और DG कैटेगरी के तहत प्री स्कूल या नर्सरी क्लासेज में एडमिशन के लिए बच्चों की उम्र 3 से 5 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं, CWD या CESN कैटेगरी के छात्रों के लिए उम्र सीमा 3 से 7 साल के बीच है। वहीं, EWS और DG कैटेगरी के बच्चों के लिए, जो प्री प्राइमरी या केजी क्लासेस में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनकी आयु 4 से 6 साल के बीच होनी चाहिए।

Direct Link

इन डाक्यूमेंट की होगी जरूरत

अभिभावक जो अपने बच्चों के एडमिशन दिल्ली के स्कूलों में करवाना चाहते हैं वे नीचे दिए डाक्यूमेंट जरूर इकट्ठा कर लें...

डोमिसाइल सर्टिफिकेट (निवास प्रमाणपत्र)

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
मां-बाप की आईडी कार्ड
इनकम सर्टिफिकेट

ये भी पढ़ें:

Jharkhand Class 12 Results 2024: कब जारी होंगे झारखंड बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट? जानें लेटेस्ट अपडेट

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement