Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी देर में होगी सुनवाई, गिरफ्तारी के खिलाफ की थी अपील

अरविंद केजरीवाल पहले भी अपनी गिरफ्तारी को असंवैधानिक बता चुके हैं और निष्पक्ष चुनाव की मांग कर चुके हैं। अब तक कोर्ट से उन्हें कोई मदद नहीं मिली है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Updated on: April 29, 2024 11:17 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : PTI अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी देर में सुनवाई होगी। दिल्ली में शराब नीति घोटाले से उपजे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने अपनी गिरफ्तारी को असंवैधानिक बताया है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच इस मामले में सुनवाई कर सकती है। केजरीवाल पहले ही सुप्रीम कोर्ट में कह चुके हैं कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हर लोकतंत्र में जरूरी हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव के समय उनकी गिरफ्तारी लोकतंत्र पर हमला है।

केजरीवाल ने ईडी की कार्रवाई के खिलाफ कहा कि जिस तरह से उन्हें गिरफ्तार किया गया और जिस समय लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्हें गिरफ्तार किया गया, जब आचार संहिता लागू हो चुकी थी। इससे साफ है कि एजेंसी बिना किसी कारण के जानबूझकर उन्हें परेशान कर रही हैं। चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से ही उनकी गिरफ्तारी हुई है। तिहाडॉ जेल जाने के बाद केजरीवाल अपने स्वास्थ्य को लेकर भी जेल प्रशासन और सरकार पर गंभीर आरोप लगाते रहे हैं। उनका दावा है कि केंद्र सरकार के इशारे पर जेल प्रशासन उन्हें इंसुलिन नहीं दे रहा है, जबकि वह लंबे समय से सुगर के मरीज हैं।

सुनीता करेंगी चुनाव प्रचार

केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी ने 'वॉक फॉर केजरीवाल'की शुरुआत की है। पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ आम आदमी पार्टी के समर्थक पैदल चलकर केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेंगे। केजरीवाल की पत्नी सुनीता पार्टी के लिए लोकसभा चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी संभालेंगी। केजरीवाल की गैरमौजूदगी में आतिशी सिंह और सुनीता केजरीवाल पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगी।

आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी दलों के गठबंधन का हिस्सा है। दिल्ली की चार सीटों पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं। इसके अलावा पंजाब में पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है। गुजरात में भी आम आदमी पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

यह भी पढ़ें-

2000 फर्जी ग्राहक, एक बैंक अकाउंट और हो गया 150 करोड़ रुपये का खेल, जानें पूरा मामला

Video: जहां तय थी मौत वहां खरोच तक नहीं आई, वीडियो देख महिला कॉस्टेबल के मुरीद हो जाएंगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement