Sunday, May 12, 2024
Advertisement

2000 फर्जी ग्राहक, एक बैंक अकाउंट और हो गया 150 करोड़ रुपये का खेल, जानें पूरा मामला

शिकायत में कहा गया है कि मिजोरम में एरिया बिजनेस मैनेजर जाकिर हुसैन ने वाहनों का लोन बांटने में जमकर घोटाला किया है।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 28, 2024 15:06 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक फोटो

मिजोरम में पुलिस ने 150 करोड़ रुपये के कथित घोटाले में 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने मिलकर 2000 लोगों के फर्जी बैंक अकाउंट बनाए और उन्हें वाहन लोन बांट दिया। आइजवाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में डायरेक्टर जनरल पुलिस ने इस घोटाले के बारे में जानकारी दी, जिसमें एरिया बिजनेस मैनेजर भी शामिल था।

डीजीपी अनिल शुक्ला ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर पूर्व में यह सबसे बड़ा ऑटो स्कैम हो सकता है। इस घोटाले में पांच कार डिलर के भी शामिल होने की बात कही जा रही है।

कैसे किया घोटाला?

अनिल शुक्ला ने बताया कि आरोपी ने महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंसिअल सर्विसेज लिमिटेड नाम से एक अकाउंट खोला। इसी अकाउंट के जरिए अधिकतर वाहन लोन बांटे गए हैं। पूरा घोटाला चार साल में हुआ। पुलिस ने पिछले महीने जांच शुरू की, जब आईपीसी की धारा 408, 467, 468 और 34 के तहत एक केस दर्ज किया गया। यह केस MMFSL के सर्किल हेड अंकित बनर्जी की शिकायत पर दर्ज किया गया था। शिकायत में वाहन लोन बांटने के नाम घोटाले की बात कही गई थी। जांच में पता चला की आरोपी ने 2020 में फर्जी अकाउंट खोला था। इसी के जरिए पूरा घोटाला किया गया। पुलिस ने 29 मार्च को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद खुलासा हुआ कि आरोपी अकाउंट में समय-समय पर लेने देन करते थे ताकि किसी को शक न हो। हालांकि, ऑडिट के समय मुख्य आरोपी इन फाइलों को गायब कर देता था। 

कई बैंक अकाउंट सीज

पुलिस ने 26 बैंक अकाउंट सीज किए हैं, जिनमें 2.5 करोड़ रुपये जमा हैं। इसके अलावा तीन करोड़ कीमत वाली 15 कार भी जब्त की गई हैं। आरोपियों के पास से तीन लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन, 549 फर्जी अकाउंट फाइल, 25 फर्जी सील और 30 सिम कार्ड बरामद हुए हैं।

यह भी पढ़ें-

VIDEO: नोएडा में लेदर गारमेंट्स बनाने वाली कंपनी में लगी भीषण आग, पाया गया काबू

"धर्म का इस्तेमाल तब करते हैं, जब चुनाव हार जाते हैं", बादल परिवार पर CM मान का बड़ा हमला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement