Monday, April 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी पब्लिक प्लेस में न करें यें 5 चींजे, हो सकते हैं बड़े नुकसान

क्या आप जानते हैं कि ऐसे कौन से 5 इशारे हैं जो आपको किसी से बात करते समय नहीं करने चाहिए ताकि कोई बुरा प्रभाव न पड़े? जानिए ये 5 बॉडी लैंग्वेज आपके पर्सनालिटी के बारे में क्या बताते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 06, 2022 22:00 IST
Personality Development Tips, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स

जब आप पब्लिक के बीच में होते हैं या पब्लिक में कोई स्पीच दे रहे होते हैं तो आपका शरीर आपके शब्दों पर जोर देने के लिए एक प्रभावी हथियार साबित हो सकता है। हमारे शरीर के इशारे भी हमारे आत्मविश्वास के स्तर, मानसिकता और हम जो संदेश देना चाहते हैं, उसे व्यक्त करने के लिए हमारे सबसे शक्तिशाली साधन बनते हैं। जानना चाहते हैं क्यों? क्योंकि आधे से अधिक मानव संचार नान-वर्बल रूप से होता है। मतलब बिना कुछ बोले। साइंटिफिक स्टडी ने इसे साबित कर दिया है कि बॉडी लैंग्वेज व्यक्ति के पर्सनालिटी को तय करती है। इसलिए, जो लोग समझ सकते हैं और बता सकते हैं कि कैसे बॉडी लैंग्वेज और हावभाव से किसी को उसके  पर्सनालिटी का निर्माण करने में मदद करते हैं, वे जानते हैं कि यदि आप एक प्रभावी पर्सनालिटी बनाना चाहते हैं, तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज में भी सुधार करने की आवश्यकता होगी। बता दें कि बोलने की सही कला, हावभाव, शरीर की हलचल, चेहरे के भाव और आंखों का संपर्क एक प्रभावशाली पर्सनालिटी की कुंजी हैं जो सामने वाले पर पॉजिटिव इंफ्लूएंस डालते हैं।

1- अपनी पीठ के पीछे हाथ क्रास करना

यदि आप किसी से बात करते समय अपनी पीठ के पीछे अपनी बाहों को बांध रहे हैं, तो आप नान-वर्बल रूप से उन पर एक बुरा प्रभाव छोड़ते हैं। बता दें कि आप बातों को काटने की कोशिश कर रहे हैं या काफी अहंकारी लग सकते हैं। ये सामने वाले को यह भी संकेत दे सकता है कि आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं, जो वे आपको बता रहे हैं। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि बात करते समय अपनी पीठ के पीछे हाथ पार करना किसी को यह बताने का एक तरीका है कि 'मैं तुम्हारे बारे में unsure हूं'। कुछ मामलों में, यदि आप अपनी दोनों भुजाओं को पकड़ते हैं और हाथों को कसकर पकड़ते हैं, तो कोई यह भी समझ सकता है कि बातचीत के दौरान सवाल पूछे जाने पर आप सच्चाई छिपा रहे हैं। हां, यदि आप अपनी पीठ के पीछे एक हाथ से दूसरे हाथ को कसकर पकड़ते हैं और कंधे झुकाते हैं, तो यह निराशा, क्रोध, घबराहट और आत्मविश्वास की कमी का संकेत है। साथ ही यह भी बता सकता है कि आप अपने आप में असुरक्षित महसूस करते हैं और उस समय कुछ आराम चाहते हैं।

2- अपने चेहरे को छूना

यदि आप किसी से बात करते समय अपना चेहरा छू रहे हैं, तो आप नान-वर्बल रूप से उन पर एक बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं। बातचीत या इंटरव्यू के बीच में अपना चेहरा छूना लो पॉवर जेस्चर वाला इशारा है। आप घबराहट, चिंता, नियंत्रण की कमी और आत्मविश्वास की कमी के लक्षण दिखा रहे हैं। जी हाँ, बात करते समय अपने चेहरे को छूना उन चार सामान्य इशारों में से एक है जो लोगों को असुरक्षित कर देते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि आप लगातार किसी चीज के बारे में सोच रहे हैं और वर्तमान बातचीत में दिमाग की कमी को दर्शाता है। ध्यान रखें कि आम तौर पर यदि आप दूसरे के चेहरे को छूते हैं तो यह intimacy और love का संकेत है, लेकिन अपने स्वयं के चेहरे को छूने के लिए अपनी सच्ची भावनाओं को मुखौटे के पीछे करने जैसा है। यह भी माना जा सकता है कि आप स्थिति के बारे में अनजान या तैयार नहीं हैं।

3- हाथ से ताली बजाना या आपस में उंगलियाँ क्रास करना

यदि आप किसी से बात करते समय अपने हाथों या उंगलियों को पकड़ रहे हैं, तो आप  नान-वर्बल रूप से उन पर एक बुरा प्रभाव छोड़ रहे हैं। हां, जबकि बहुत से लोग यह सोच सकते हैं कि उनके हाथ या आपस में जुड़ी हुई उंगलियां एक शक्तिशाली रूप देती हैं, यह इसके बिल्कुल विपरीत है। बातचीत के दौरान अपने हाथों या उंगलियों को आपस में मिलाने से यह आभास होता है कि आप चिंतित, घबराए हुए, झिझकने वाले, चिंतित और आत्मविश्वास की कमी वाले व्यक्ति हैं। यदि आप कुछ प्रस्तुत करते या बात करते समय अपने हाथों को पकड़ते या सिकोड़ते रहते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पास तैयारी की कमी है। यह निराशा और तनाव का भी संकेत है। आप अपने हाथों या उंगलियों को जितना जोर से पकड़ेंगे, उतना ही आप किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखेंगे जो तनावग्रस्त है और संभवत: किसी से छिप रहा है या किसी चीज को लेकर तैयार नहीं है।

4- किसी चीज या किसी पर उंगली उठाना

यदि आप बात करते समय किसी पर उंगली उठा रहे हैं, तो आप उन पर एक बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं। कई लोग अपने बयान पर जोर देने या कुछ दिखाने के लिए इशारा करते हुए उंगली का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, यह एक अच्छा इशारा नहीं है क्योंकि यह असभ्य और एग्रेशिव के रूप में सामने आता है। आप मुखर होने या दूसरे व्यक्ति को लेक्चर देने के रूप में सामने आ सकते हैं। किसी की तरफ उंगली उठाना भी दूसरे को ठेस पहुंचा सकता है। शिक्षित समाजों में, किसी चीज पर उंगली उठाना भी मैनर्स की कमी के रूप में माना जाता है। यदि आप अपनी तर्जनी उंगली से किसी की ओर इशारा करते हैं, तो यह एग्रेशन का संकेत देता है।

5- खड़े रहते पैरों को क्रॉस करना

यदि आप किसी से बात करते समय अपने पैर पार कर रहे हैं, तो आप उन पर एक बुरा प्रभाव छोड़ रहे हैं। आपको ऐसा लग सकता है कि आपको अपनी बात पर विश्वास नहीं है। यदि आप एक पैर लेते हैं और इसे दूसरे के ऊपर से रखते हैं, बता दें कि यह एक आदर्श मुद्रा नहीं है। यह न केवल आपका आत्मविश्वास कम करता है बल्कि आपके शब्दों को कम शक्तिशाली या प्रभावी भी बनाता है। बात करते या खुद को पेश करते समय अपने पैरों को पार करना भी ऐसा लग सकता है कि आप पीछे हट रहे हैं, या भयभीत या चिंतित हैं। विशेष रूप से लिफ्ट में पैरों के इस तरह के इशारों को पार करते हुए देखा जा सकता है जब कोई ऐसे लोगों के बीच खड़ा होता है जिन्हें वह नहीं जानता है। हालाँकि, बातचीत के बीच में पैर पार करना डिफेंसिव या क्लोज-ऑफ रवैये की तरह लग सकता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement