Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोजगार मेले में PM मोदी इतने युवाओं को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र, 20 जनवरी को होगा आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 लाख कर्मियों के लिए रिक्रूटमेंट ड्राइव ‘रोजगार मेला’(Jobs Fair) के तहत कल यानी शुक्रवार को करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र(Appointment Letter) सौंपेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 19, 2023 22:53 IST
पीएम मोदी(फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी(फाइल फोटो)

Rojgar Mela 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 लाख कर्मियों के लिए रिक्रूटमेंट ड्राइव ‘रोजगार मेला’(Jobs Fair) के तहत कल यानी शुक्रवार को करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र(Appointment Letter) सौंपेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इस अवसर पर PM मोदी युवाओं को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित भी करेंगे। PMO ने कहा, "रोजगार सृजन को मुख्‍य प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला महत्‍वपूर्ण कदम है। रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।" 

इन पदों पर होगी तैनाती

PMO ने कहा कि देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, नर्स, डॉक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर तैनाती दी जाएगी। 

ऑनलाइन शुरुआती पाठ्यक्रम
इस कार्यक्रम के दौरान नवनियुक्त कर्मी कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के बारे में अपने अनुभव भी शेयर करेंगे। कर्मयोगी प्रारम्‍भ मॉडयूल विभिन्‍न गवर्नमेंट डिपार्टमेंट में सभी नवनियुक्‍त कर्मियों के लिए ऑनलाइन शुरुआती पाठ्यक्रम है। इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार-संहिता, कार्यस्‍थल पर नैतिकता, सत्‍यनिष्‍ठा और मानव संसाधन नीतियां शामिल हैं। 

पिछले साल 75हजार को दिया गया था रोजगार
जानकारी के लिए आपको बता दें  कि पिछला रोजगार मेला 22 अक्टूबर 2022 को लगाया गया था, जिसमें 75 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर केंद्र सरकार ने अपने विभिन्न मंत्रालयों में दिसंबर 2023 तक 10 लाख सरकारी नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार द्वारा पिछले दो रोजगार मेलों के जरिए अब तक कुल 1,40,000 से ज्यादा नौकरियों के नियुक्ति पत्र बांटे जा चुके हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement