Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं को मुफ्त मिलेगा सैनिटरी पैड, पंजाब सरकार ने किया नई योजना का ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को राज्य के हाईस्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड वितरण सहित कई कल्याणकारी परियोजनाओं की शुरुआत की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 08, 2021 9:28 IST
Punjab CM launches scheme for free sanitary pads to...- India TV Hindi
Image Source : FILE Punjab CM launches scheme for free sanitary pads to schoolgirls, dedicates month to girl child

चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को राज्य के हाईस्कूलों और कॉलेजों की छात्राओं के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड वितरण सहित कई कल्याणकारी परियोजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने हजारों झुग्गीवासियों के लिए घर बनाने की प्रक्रिया शुरू की और उपभोक्ता शिकायतों की ई-फाइलिंग के लिए 75.64 करोड़ रुपये की स्मार्ट मीटरिंग परियोजना और 'ई-दाखिल' पोर्टल लॉन्च किया।

मुख्यमंत्री ने योजनाओं की शुरुआत वर्चुअल तरीके से की। उन्होंने जनवरी महीने को बालिकाओं के लिए समर्पित किया और इसे नाम दिया "धीयां दी लोहड़ी'। उन्होंने 'धीयां दी लोहड़ी' का शुभारंभ करते हुए प्रतीक रूप में पांच लड़कियों और उनकी माताओं को 5,100 रुपये की 'शगुन' और बेबी किट दी।

राज्य में इस वर्ष डेढ़ लाख से अधिक लड़कियां अपनी पहली लोहड़ी मनाएंगी। लोहड़ी के मौके पर हर जिले में हर दिन एक महीना तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिन लड़कियों की इस बार पहली लोहड़ी है, उनके अभिभावकों को मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर वाले बधाई पत्र सौंपे जाएंगे। इसकी शुरुआत मोहाली जिले से होगी।

मुख्यमंत्री ने खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए युवाओं के बीच 2,500 स्पोर्ट्स किट के वितरण की राह भी खोली।अमरिंदर सिंह ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ की मांग को स्वीकार करते हुए हाईस्कूलों और कॉलेजों की सभी छात्राओं के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं, विशेष रूप से राज्यभर की मलिन बस्तियों में मुफ्त सैनिटरी पैड वितरण की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बसेरा कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ, पटियाला, बठिंडा, फाजिल्का और मोगा जिलों की 10 मलिन बस्तियों में 2,816 झुग्गीवासियों को पहले चरण में नए घर का मालिकाना हक मिलेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement