Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रिलायंस ने किया बड़ा ऐलान, ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को देगी इतने लाख की स्कॉलरशिप

Reliance Foundation- रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक-अध्यक्ष धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती के अवसर पर, रिलायंस फाउंडेशन ने घोषणा की है कि वह भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

India TV News Desk Written By: India TV News Desk
Updated on: December 29, 2022 8:16 IST
रिलायंस फाउंडेशन ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को स्कॉलरशिप देगी। - India TV Hindi
Image Source : TWITTER रिलायंस फाउंडेशन ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को स्कॉलरशिप देगी।

रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती पर रिलायंस फाउंडेशन ने बड़ा ऐलान किया है। रिलायंस अब ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को स्कॉलरशिप देने जा रही है। रिलायंस फाउंडेशन ने घोषणा की है कि वह भारत में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। ये स्कॉलरशिप चालू एकेडमिक सेशन यानी 2022-23 में दी जाएगी। आवेदन 14 फरवरी, 2023 तक खुले हैं।

10 सालों में 50,000 स्कॉलरशिप

धीरूभाई अंबानी की जयंती के अवसर पर नीता अंबानी ने कहा कि “मेरे ससुर धीरूभाई अंबानी हमारे युवाओं की शक्ति और क्षमता में बड़े विश्वास करते थे। मुकेश और मेरा मानना ​​है कि बेहतर सपोर्ट के साथ, यह पीढ़ी ज्ञान, नवाचार और नेतृत्व के माध्यम से भारत की विकास की कहानी का सबसे शानदार अगला अध्याय लिखेगी। रिलायंस फाउंडेशन ने घोषणा की है कि वह भारत में अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 स्कॉलरशिप प्रदान करेगी।

इस वर्ष, रिलायंस फाउंडेशन की ओर से 5000 ग्रेजुएशन के मेधावी छात्रों को 2 लाख रूपये और 100 पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को 6 लाख रुपये तक स्कॉलरशिप दिए जाएंगे। 15 लाख रुपये से कम की घरेलू आय वाले छात्र, जो अपनी पसंद के किसी भी विषय में ग्रेजुएशन के पहले साल में एडमिशन ले चुके हैं, आवेदन कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य लड़कियों और विशेष रूप से विकलांग छात्रों द्वारा आवेदन को प्रोत्साहित करना भी होगा।

पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप प्रोग्राम ये छात्र कर सकते हैं आवेदन

पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप प्रोग्राम के लिए कंप्यूटर साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मैथ और कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिकल और/या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, रिन्यूबल एंड न्यू एनर्जी, मैटेरियल साइंस और इंजीनियरिंग और लाइफ साइंस के क्षेत्र में पढ़ने वाले छात्रों का चयन योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

पोस्टग्रेजुएशन के प्रथम वर्ष में एडमिशन ले चुके छात्र आवेदन कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि अनुदान प्रदान करने के अलावा, रिलायंस फाउंडेशन पोस्टग्रेजुएट स्कॉलरशिप एक समग्र विकास कार्यक्रम प्रदान करेगी, जिसमें एक्सपर्ट बातचीत, इंडस्ट्री एक्सपोजर और स्वयंसेवा (volunteering) के अवसर मिलेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement